छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुरः सात दिवसीय NSS कैंप का समापन

सूरजपुर के डीएवी स्कूल परिसर में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना NSS के सात दिवसीय शिविर का समापन हो गया. शिविर 45 छात्रों ने हिस्सा लिया.

By

Published : Mar 21, 2021, 11:01 PM IST

training, प्रशिक्षण
एनएनएस का सात दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

सूरजपुरः शहर के डीएवी स्कूल परिसर में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना NSS के सात दिवसीय शिविर का समापन हो गया. शिविर में शासकीय रेवती रमन मिश्रा पीजी कॉलेज सूरजपुर के 45 छात्रों ने हिस्सा लिया. 15 मार्च से 21मार्च तक चले शिविर में छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. प्रशिक्षण का थीम स्वच्छता ग्रामीण विकास और कोविड जागरूकता के लिए युवाओं को जागरूक करना था.

ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी ने लिया हिस्सा

प्रशिक्षण में ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी आयुष मिश्रा ने छात्र- छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना की जानकारी दी. विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ नैतिक मूल्यों को जीवन में उतारने के बारे में बताया. उन्होंने छात्रों को बताया कि जीवन में न सिर्फ वित्तीय या भौतिक सुख को लक्ष्य बनाकर ना रखें. बल्कि देश का अच्छा नागरिक बनकर समाज और देश के विकास में बहुमूल्य योगदान भी करें.

कांकेर में पहली बार हो रही ITI की ऑनलाइन परीक्षा

नरवा-गरवा-घुरवा और बाड़ी योजना की दी जानकारी

आयुष मिश्रा ने मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना नरवा-गरवा-घुरवा और बाड़ी को भी विस्तार से समझाया. उन्होंने कहा कि नरवा का मतलब, बहने वाली स्थानीय जल स्रोतों में वर्षा के जल का अधिक से अधिक संचयन हो सके.ताकि वर्ष भर नरवा के इर्द-गिर्द के कृषकों को जल उपलब्ध हो सके. इसके अलावा गरवा से अभिप्राय ग्रामीण पशु बताया. जिनका नस्ल सुधार पशु चिकित्सा विभाग की मदद से करके और अधिक दुग्ध और गोबर प्राप्त किया जा सके.

साथ ही घुरवा यानी संघनित कार्बनिक खाद उत्पादन करके कचरे के संक्रमण और बदबू से बचाकर बिना व्यय अच्छा और हानिरहित पोषक खाद का निर्माण करना बताया. ताकि कृषकों के खर्च को कम कर स्वास्थ्य की गुणवत्ता भी बरकरार रखी जा सके. वहीं बाड़ी का मतलब गौठान के माध्यम से ग्राम के शासकीय स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न भोजन के लिए शुद्ध पोषक हरे फल-सब्जियां उपलब्ध करना बताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details