छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Special: कोरोना संकट पर ग्रामीण सजग, गांव में लगाया कोरोना सुरक्षा कवच

By

Published : Apr 23, 2020, 5:33 PM IST

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए, सूरजपुर के गोविंदपुर पंचायत में ग्रामीणों ने सैनिटाइजर टनल लगाया है. गांव के अंदर आने वाले और बाहर जाने वाले लोगों के साथ छोटे-बड़े वाहन इसी टनल से होकर गुजरते हैं. ताकि गांव में खतरे को कम किया जा सके.

Sanitizer Tunnel in Govindpur Panchayat
गोविंदपुर को कोरोना से बचाना है

सूरजपुर: गोविंदपुर पंचायत के सरपंच और युवाओं ने मिलकर सैनिटाइजर टनल बनाया है. इसे गांव में आने-जाने वाले मुख्य मार्ग में लगाया गया है. गांव के अंदर आने वाले हर शख्स और छोटे-बड़े सभी वाहनों को इस सैनिटाइजर टनल से होकर गुजरना होता है. ग्रामीणों का कहना है कि कोरोना महामारी की वजह से संक्रमण का खतरा बरकरार है इसलिए ये टनल तैयार किया गया है.

गोविंदपुर में सैनिटाइजर टनल

गांव वालों की जागरूकता से मुख्य मार्ग पर टनल शुरू होने के बाद गांव वालों के साथ SECL कर्मी, किसानों, दूध विक्रेता, फल विक्रेता, बैंक में आने-जाने वाले फोर व्हीलर, बाइक समेत सभी लोगों पर संक्रमण के खतरे को कम करने की कोशिश की जा रही है.

पढ़ें: जागरूक बस्तर: मास्क और ग्लव्ज पहनकर शव का अंतिम संस्कार

कम लागत में तैयार

बहुत कम लागत से यह टनल तैयार किया गया है. इसमें खेती में उपयोग होने वाले मोटर पंप का इस्तेमाल किया गया है. खास बात ये भी है कि टनल में मोशन सेंसर कंट्रोल भी लगाया गया है, जिससे सैनिटाइजर की बर्बादी न हो. BDC और पंचायत की मदद से सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. जिसमें SECL ने भी मदद की है. इसे बनाने में महज 7-8 हजार रुपए का खर्च आया है.

संकट बरकरार

गांव के लोगों का मानना है कि भले ही जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं. लेकिन गांव में लोगों की आवाजाही चल रही है. एहतियात के तौर पर खतरे को कम करना जरूरी है. जब तक महामारी का स्थाई इलाज न मिल जाए संकट बरकरार है. कोरोना संकट की इस घड़ी में न सिर्फ शहर बल्कि गांव के लोग भी जागरुक हैं. ग्रामीण कोरोना महामारी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details