छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सूरजपुर:पुलिस ने उठाईगिरी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश, 21 हजार रुपये बरामद

By

Published : Sep 6, 2020, 10:26 AM IST

Updated : Sep 6, 2020, 12:55 PM IST

सूरजपुर में पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. आसपास के कई जिलों में उठाईगिरी करने वाले नट गिरोह को धर दबोचा. पुलिस ने आरोपियों के पास से 21 हजार रुपये और बाइक जब्त की है.

Police arrested interstate nut gang in surajpur
उठाईगिरी का गिरोह गिरफ्तार

सूरजपुर: जिले की पुलिस ने क्षेत्र में लगातार उठाईगिरी करने वाले 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने विश्रामपुर में घेराबंदी कर दोनों आरोपी को धर दबोचा. उठाईगिरी करने वाले इन आरोपियों से पुलिस ने 21 हजार 500 रूपये और बिना नंबर की बाइक बरामद की है. थाना विश्रामपुर के अलावा सूरजपुर, भैयाथान, भटगांव थानों में उठाईगिरी का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने ऐसे अपराधों पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे. साथ ही पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज पुलिस निरीक्षक रतनलाल डांगी ने भी इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे.

पढ़ें- गरियाबंद: 25 लाख के 171 हीरे के साथ अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार

बैंक में सिविल ड्रेस में पुलिस तैनात थे और संदेहियों पर नजर रख रहे थे, इस दौरान 4 अगस्त को थाना विश्रामपुर क्षेत्र के स्टेट बैंक में कुछ संदिग्ध व्यक्तियों के आने की जानकारी मुखबिर से पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा को मिली. इस पर उन्होंने तत्काल थाना विश्रामपुर, सूरजपुर, लटोरी के प्रभारियों को बल के साथ विश्रामपुर में नाकाबंदी करने के निर्देश दिए. इन थानों के पेट्रोलिंग पार्टी को स्टेट बैंक के आसपास और चैराहों में आने-जाने वाले पर सतत् निगरानी रखने कहा गया था. इसके बाद 1 संदेही को पुलिस ने पकड़ा जिसे देखकर एक अन्य व्यक्ति भागने लगा, जिसे पुलिस टीम ने घेराबंदी कर धरदबोचा. पूछताछ करने पर पता चला की दोनों ही आरोपी नट जाति के हैं और झक्कड़पुर पत्थलगांव के रहने वाले हैं.

आरोपियों से पूछताछ पर खुलासा हुआ कि नट गिरोह के सरगना बासुदेव नट उर्फ गुड्डू और रवि कुमार करवल वाराणसी के बड़गांव का रहने वाला है. दोनों ने ही पिछले महीने विश्रामपुर में 2 बार अपराध करना स्वीकार किया.

इन वारदातों में थे शामिल

आरोपियों ने बताया कि स्टेट बैंक के बाहर मौजूद एक व्यक्ति ने 45 हजार रुपये गिनकर अपने झोले में डालकर मेन रोड के पास मौजूद सीमेंट की दुकान पर गया था. इस बीच उन्होंने मौके का फायदा उठाते हुए बाइक से रुपये पार कर लिए थे. इससे पहले विश्रामपुर में मेन रोड से बाइक की डिक्की में रखे 20 हजार रूपये चोरी कर लिए. पुलिस ने बताया कि पत्थलगांव-रायगढ़ में लाॅकडाउन होने के बाद दोनों आरोपियों ने सूरजपुर सहित आसपास के जिले में चोरी करने के लिये आना स्वीकार किया.

पिछले महीने भैयाथान में 19 हजार 500 रूपये, सूरजपुर में 2 बार चोरी,जिसमें पहली बार 19 हजार रूपये और दूसरी बार 22 हजार रूपये की चोरी की थी. इसके बाद भटगांव से 50 हजार रूपये की चोरी, वाड्रफनगर जिला बलरामपुर से 40 हजार रूपये और खड़गवा, जिला कोरिया से 50 हजार रूपये के साथ और कई जगह से नकद रकम रखे व्यक्तियों के वाहन का बैंक से पीछा करके रास्ते और बाजार में मौका देखकर बाइक की डिक्की में रखी रकम चोरी करना कबूल किया है.

चोरी की रकम से बनवाया मकान

पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने चोरी और उठाईगिरी की रकम से बाइक खरीदने के साथ ही मकान बनवाया है. इसके बाद उनके पास कुछ रकम बची हुई है. आरोपियों ने यह भी बताया कि कुछ माह से गंगापुर-अम्बिकापुर में किराये का मकान लेकर रहते थे. पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ वाड्रफनगर, बलरामपुर, खड़गवां जिला कोरिया में अपराध करने की जानकारी प्रकाश में आने पर संबंधित थाना प्रभारियों को इसकी सूचना दे दी गई है.

बाइक जब्त

पकड़े गए आरोपियों से 21 हजार 500 रूपये और बिना नंबर की बाइक जब्त कर उन्हें गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सीएसपी जेपी भारतेन्दु, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज के नेतृत्व में थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर, एसआई सीपी तिवारी, एएसआई सुनील सिंह, केडी बनर्जी, उमेश सिंह, प्रधान आरक्षक वरूण तिवारी, अदीप प्रताप सिंह, आनंद सिंह, रामनिवास तिवारी, मुकेश्वर वर्मा, मनोज पोर्ते, आरक्षक अखिलेश पाण्डेय, युवराज यादव, रौशन सिंह, अजय प्रताप सिंह, सोमनाथ कुशवाहा, विकास मिश्रा, देवदत्त दुबे, अकरम, नागेश नाहक, राजकुमार, सोनू सिंह, रविशंकर पाण्डेय, विजय साहू, नंदकिशोर राजवाड़े सक्रिय रहे.

Last Updated : Sep 6, 2020, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details