छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर में धान तिहार, कांग्रेस प्रवक्ता के पूजा-पाठ के बाद शुरू हुई खरीदी

सूरजपुर जिले में में धान तिहार मनाया गया. कांग्रेस प्रवक्ता रामकृष्ण ओझा ने रामनगर केंद्र में पूजा करके धान खरीदी चालू कराई.

By

Published : Dec 1, 2020, 4:03 PM IST

Updated : Dec 1, 2020, 7:52 PM IST

Paddy purchase started in Surajpur
सूरजपुर में धान खरीदी

सूरजपुर:प्रदेश में मंगलवार से धान खरीदी की शुरुआत हो गई है. जिले के रामनगर में सूरजपुर कांग्रेस के प्रवक्ता रामकृष्ण ओझा ने धान खरीदी केंद्र में पूजा करके धान खरीदी शुरू कराई. इस दौरान प्रवक्ता रामकृष्ण ओझा ने किसानों को संबोधित किया और केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

सूरजपुर में धान खरीदी शुरु

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियां किसान विरोधी है. हमारे पास बारदाना नहीं था, तो हम प्लास्टिक बैग में भी धान खरीद सकते है. उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि धान खरीदी में देरी होने के जिम्मेदार केंद्र सरकार ही है. उन्होंने आगे कहा कि इस साल जिले में नौ नए धान खरीदी केंद्र बनने से किसान खुश नजर आ रहे हैं, पहले किसानों को 15 से 20 किलोमीटर दूर जाकर दूसरे धान खरीदी केंद्रों में धान बेचना पढ़ता था. वहीं इस साल नए धान खरीदी बनाए जाने से किसान को लाभ मिलेगा.

पढ़ें:कुम्हारी में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने की खरीदी केंद्र की शुरुआत

जिले में जनप्रतिनिधियों को धान खरीदी केंद्रों का प्रभारी बनाया गया है. ये जनप्रतिनिधि धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे. इस बार जिले के 48 धान उपार्जन केंद्र और 43 समितियों में धान खरीदी होना है, जिसमें 10 से ज्यादा नए धान उपार्जन केंद्र समिति बनाई गई है. इस बार धान खरीदी सत्र में 19 लाख क्विंटल धान खरीदी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:बेमेतरा में धान खरीदी, 15 हजार से ज्यादा किसानों ने कराया पंजीयन

तैयारी को लेकर प्रशासन अलर्ट

धान खरीदी के लिए प्रशासन ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है. धान खरीदी केंद्रों में कोरोना वायरस के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग समेत तमाम तैयारियां की गई हैं. वहीं दूसरे राज्यों से आने वाले धान पर भी नजर रखी जा रही है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details