छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दो बूंद जिंदगी की: NSS के स्वयं सेवकों ने बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

By

Published : Feb 1, 2021, 4:03 AM IST

पोलियो अभियान के तहत बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई. इसके बाद अब 2 और 3 फरवरी को घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. सूरजपुर में NSS के स्वयं सेवकों ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई.

nss-volunteers-volunteered-to-administer-polio-to-children-on-national-pulse-polio-day-in-surajpur
NSS के स्वयं सेवकों ने बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

सूरजपुर: राष्ट्रीय पल्स पोलियो दिवस के अवसर पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई. शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्दरई की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई. इसमें दूरस्थ वनांचल अर्जुन नगर सहित कोरेया गांव, रतनपुर, पेन्डरखी, कन्दरई और गोद ग्राम जमदेई में पोलियो अभियान चलाया गया. ग्रामीण इलाकों में संचालित ईट भठ्ठों में जाकर शून्य से पांच वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर प्रतिरक्षित किया गया.

सूरजपुर में NSS के स्वयं सेवकों ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई

पढ़ें: मंत्री ताम्रध्वज साहू ने किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

इसके पहले रासेयो इकाई के स्वयं सेवकों ने क्षेत्र में पोलियो जागरूकता रैली निकाली. स्लोगनऔरव दीवार लेखन से लोगों को जागरूक किया. राष्ट्रीय पल्स पोलियो दिवस के महत्व और उपयोगिता की जानकारी दी गई. कार्यक्रम अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने क्षेत्र के ईंट भठ्ठों में कार्यरत श्रमिकों को पोलियो टीकाकरण के महत्व को बताया. कहा कि हमारा देश भारत पोलियो मुक्त है, लेकिन अभी यह बीमारी विश्व के अन्य कुछ देशों में मौजूद है. हमारे देश में भी आ सकती है.

स्वयं सेवकों ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई

पढ़ें: रायपुर: 3 लाख से ज्यादा बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

2 और 3 फरवरी को भी चलाया जाएगा अभियान

राजीव कुमार सिंह ने कहा कि हमें प्रत्येक बार शून्य से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से पोलियो दवा की खुराक पिलानी है. पोलियो पर देश की जीत को बनाए रखना है. उन्होंने कहा कि आज जो बच्चें पोलियो दवा पीने से छूट गए हैं. उन्हें NSS के कार्यकर्ताओं की मदद से 2 और 3 फरवरी को घर-घर जाकर दवा पिलाया जाएगा.

NSS के कार्यकर्ताओं ने की मदद

कार्यक्रम को सफल बनाने में पीएचसी कन्दरई के डाॅ प्रेम प्रकाश खलखो, रामनरेश प्रजापति, रुपकुमारी राजवाडे, शिक्षिका उर्मिला सिंह, स्वयंसेवक प्रमुख खुशबू सिंह, मुन्नी, सुनिता दास, बादल राजवाड़े, सोनमेत, तुलेश्वरी,रोहित, लल्लूराज, सिलोचनी, लीना, पुष्पा, प्रीति, शीला सहित अन्य स्वयंसेवक सक्रिय रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details