छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर: खनिज माफिया के हौसले बुलंद! धड़ल्ले से चल रहा है खनिज पदार्थों का दोहन

खनिज विभाग के लाख कोशिशों के बाद भी खनिज माफिया लगातार रेत-पत्थरों की ढुलाई ट्रैक्टरों से खुलेआम कर रहे हैं.

By

Published : May 13, 2019, 12:39 PM IST

अवैध खनन

सूरजपुर: खनिज विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई के बाद भी अवैध खनिज का दोहन किया जा रहा है. जिला मुख्यालय सहित क्षेत्र में लगातार खनिज माफिया रेत-पत्थरों की ढुलाई ट्रैक्टरों से खुलेआम कर रहे हैं. लगातार कोशिशों के बाद भी प्रशासन इसमें पूरी तरह अंकुश लगाने में नाकामयाब साबित हो रहा है.

खनिज माफिया के हौसले बुलंद

नहीं रूक रहे खनिज माफिया
सूरजपुर के रामानुजनगर और प्रेम नगर में बड़े पैमाने पर पहाड़ों की धुलाई कर पास ही के कोरिया जिले में सप्लाई किया जा रहा है. खनिज विभाग ने कई बार अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर अवैध रेत पत्थर के वाहन जब्त किए हैं, लेकिन लगातार कार्रवाई के बावजूद भी खनिज माफिया अवैध खनन रोकने को तैयार नहीं हैं. खनिज विभाग ने अब तक कई क्रेशर को सील भी किया है.

चोरी छुपे हो रहा गिट्टी और बालू का दोहन
खनिज माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और चोरी चुपके जिले से लगभग रोज सैकड़ों गाड़ियां गिट्टी और बालू का दोहन कर रहे हैं, जिससे शासन को लाखों का चुना लग रहा है. वहीं खनिज अधिकारी इन अवैध रेत और गिट्टी के परिवहन को पूरी तरह से बंद करने में असफल नजर आ रहे हैं. जिले के एसडीएम का कहना है कि खनिज माफियाओं पर समय-समय पर कार्रवाई की जाती है लेकिन ये काफी नहीं है. खनिज विभाग ने कार्रवाई करने में कोताही बरती है जिसके एवज में खनिज माफिया के हौसले बुलंद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details