छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

'पौनी पसारी योजना' के तहत व्यवसायिक परिसर का शिलान्यास

सूरजपुर जिले में 'पौनी पसारी योजना' के तहत व्यवसायिक परिसर के निर्माण का शिलान्यास कर दिया गया है. अप्रैल माह तक परिसर बनने की संभावना है. पारंपरिक व्यवसाय संचालन के लिए परिसर में छोटे व्यपारियों को जगह आवंटित की जाएगी.

By

Published : Mar 21, 2021, 8:03 PM IST

pauni pasari scheme
पौनी पसारी योजना

सूरजपुर:परंपरागत व्यापार से जुड़े गरीब और छोटे व्यापारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार व्यवसायिक परिसर का निर्माण करा रही है. सूरजपुर जिले में सरकारी की महत्वकांक्षी 'पौनी पसारी योजना' के तहत जिला मुख्यालय में व्यवसायिक परिसर का नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल ने शिलान्यास किया.

'पौनी पसारी योजना' के तहत व्यवसायिक परिसर का शिलान्यास

नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल ने बताया कि परिसर निर्माण का काम अप्रैल माह तक पूरा होने की संभावना है. व्यवसायिक परिसर में परंपरागत व्यवसाय जैसे झाड़ू, बांस की टोकरी, झेलगी, रस्सी, मिट्टी के बर्तन, लकड़ी के बर्तन, खिलौने, काष्ठ कला, मिट्टी कला, मटका, हस्तकला के लिए छोटे व्यापारियों को व्यवसायिक जगह उपलब्ध कराई जाएगा. फूल माला, पूजा का सामान, जंगली जड़ी बूटी बेचने वाले व्यापारी भी इस परिसर में व्यापार कर सकेंगे. नगर पालिका परिषद सूरजपुर 'पौनी पसारी योजना' के तहत बन रहे व्यवसायिक परिसर में बिजली, पानी के साथ शौचालय जैसी जरूरी सुविधाएं भी देगी.

बेमेतराः 'पढ़ाई-लिखाई अभियान' में 98 गांवों का चयन

परिसर के निर्माण में खर्च होंगे 60 लाख रुपए

नगर पालिका अधिकारी क्षितिज कुमार सिंह ने बताया कि 'पौनी पसारी योजना' के तहत शेड और शौचालय के निर्माण में लगभग 46 लाख रुपए खर्च किया जाएंगे. पौनी-पसारी को सजाने संवारने और बनाने के साथ-साथ सुविधाएं विकसित करने में निकाय कुल 60 लाख रुपए खर्च करेगी.

रोज खुलेगा बाजार

नगर पालिका अध्यक्ष के के अग्रवाल ने बताया कि पौनी-पसारी व्यवसायिक परिसर में अब एक दिन बाजार लगाने की बाध्यता को खत्म कर दिया जाएगा. सभी व्यापारी रोज बाजार लगा सकेंगे. परिसर के शिलान्यास के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल, लोक निर्माण विभाग की सभापति श्रीमती मंजू गोयल, प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवेश गोयल, विधायक प्रतिनिधि सुनील अग्रवाल, स्थानीय पार्षद श्रीमती संजू सोनी, प्रभारी नगर पालिका अधिकारी क्षितिज कुमार सिंह के अलावा उपयंत्री मोनिका प्रसाद मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details