छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

192 चक्कों वाले ट्रक को देखने के लिए उमड़ी ग्रामीणों की भीड़

भैंसामुंडा में महान नदी पर बनाए गए रपटा से एक ट्रक गुजर रहा था. जिसे देखने भारी संख्या में ग्रामीण उमड़ गए. इस ट्रक में भारी भरकम जनरेटर लोड है. जो उत्तर प्रदेस ले जाया जा रहा है.

By

Published : Mar 22, 2021, 3:39 AM IST

truck with 192 wheels
192 चक्कों वाला ट्रक

सूरजपुर: प्रतापपुर के भैंसामुंडा में महान नदी पर बनाए गए रपटा से एक ट्रक गुजर रहा था. जिसे देखने भारी संख्या में ग्रामीण उमड़ गए. 192 चक्कों वाला यह ट्रक गुजरात से ओबरा उत्तरप्रदेश जा रहा है. इसमें भारी भरकम जनरेटर लोड है. इस ट्रक का इंतजार स्थानीय लोगों को कई महीनों से था और जब यह पहुंचा तो बड़ी संख्या में लोग इसे देखने के लिए इकट्ठा हो गए.

192 चक्कों वाला ट्रक

ट्रक के साथ चल रहे कर्मचारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ट्रक 192 चक्कों का हैय जिसमें जनरेटर लोड है. इसे गुजरात से ओबरा ले जाया जा रहा है. करीब 7 महीने पहले इसे लेकर निकले थे और अभी कुछ महीने और लगेंगे. जनरेटर को ले जाने में एक साल की समयावधि का करोड़ों का ठेका ट्रांसपोर्टर को मिला है. ट्रक को लाने से पहले गुजरात से ओबरा तक सड़क का सर्वे किया गया था. स्थिति के हिसाब से सड़क चौड़ीकरण, पूल पूलियों का निर्माण और अन्य कार्य कराए गए हैं. साथ में बड़ी संख्या में मजदूर और अन्य तकनीकी कर्मचारियों के साथ कई वाहन और मशीनें हैं जो रास्ते में सहयोग करते हैं.

ट्रक का था बेसब्री से इंतजार

उन्होंने बताया कि ट्रक के साथ अलग से चार इंजन हैं. जो चढ़ाई में खींचने और ढाल में पीछे से खींचने का काम करते हैं. उन्हें अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने में अभी कई महीने और लगेंगे. दूसरी तरफ भैंसामुंडा व आसपास के लोगों को कई महीनों से ट्रक का इंतजार था. क्योंकि यहां इसके लिए रपटा का निर्माण हो रहा था. जब लोगों को खबर मिली कि ट्रक आने वाले वाला है, तो कई घंटे पहले से ही सैंकड़ों लोग रपटा के आसपास और पूल के ऊपर खड़े हो गए. तब तक वहां डटे रहे जब तक ट्रक पार नहीं हो गया.

बीजेपी ने बठेना कांड पर बघेल सरकार को घेरा

पुल की क्षमता पर नहीं था विश्वास

गुजरात से ओबरा जाते वक्त भैंसामुंडा में महान नदी पर अंग्रेजों के समय का पुल है. जिस पर ही आवाजाही होती है. लेकिन जब ट्रांसपोर्टर ने सड़क के सर्वे के दौरान पुल देखा था तो उसे इसकी क्षमता पर विश्वास नहीं हुआ था. उन्होंने ट्रक के लिए पुल के नीचे नदी में नया रपटा ही बना दिया. उन्होंने यह रपटा करीब ढाई महीने में बनाकर पूरा किया था.

घाट पंडारी में कई घंटे बंद रह सकता है आवागमन

आज ट्रक बनारस मुख्य मार्ग में दवानकरा में रुका है. सोमवार की सुबह ओबरा जाने के लिए निकलेगा. कुछ किलोमीटर के बाद घाट पण्डारी पड़ेगा, जिसमें कई खतरनाक मोड़ हैं. माना जा रहा है कि इन्हें पर करते वक्त दिक्कत हो सकती है. कई घंटे रास्ता भी जाम हो सकता है. कहा जा रहा है कि इस दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहेगा. ताकि कोई दिक्कत न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details