छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कृषि कानून का विरोध क्यों कर रही है छत्तीसगढ़ सरकार, सीएम भूपेश ने बताई ये 3 वजह

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सूरजपुर में 305 करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात दी. उन्होंने कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा. भूपेश बघेल ने कहा कि नए कानून की वजह से किसान अपने ही खेत में मजदूर हो जाएंगे. समर्थन मूल्य पर खरीदी भी नहीं होगी और जमाखोरी बढ़ेगी.

By

Published : Dec 14, 2020, 8:46 PM IST

Updated : Dec 14, 2020, 9:28 PM IST

cm bhupesh baghel visit surajpur
विकास कार्यों का लोकार्पण

सूरजपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो दिवसीय प्रवास पर सूरजपुर पहुंचे. पुलिस ग्राउंड में कलेक्टर अनुज शर्मा, बड़गांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े समेत सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. सीएम भूपेश DAV स्कूल में आयोजित आम सभा में शामिल हुए. सीएम ने जिले में 305 करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों का शुभारंभ किया. इनमें 131 करोड़ रुपए के 213 कार्यों का भूमि पूजन शामिल है. 172 करोड़ रुपए की लागत के 78 कार्यों का लोकार्पण भी किया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सूरजपुर दौरा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा सरकार किसान विरोधी है. देश में आर्थिक मंदी है लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के कारण आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. छत्तीसगढ़ में विकास की गति में भी तेजी आई है.

कृषि कानून के विरोध की 3 वजह गिनाईं

  • निजी क्षेत्र में मंडियां खोली जाएगी. इसकी वजह से मंडियों की व्यवस्था धीरे-धीरे ध्वस्त हो जाएगी. बिहार की तरह हालत हो जाएगी. बिहार में आज किसान 1000 रुपए प्रति क्विंटल पर धान बेचने के लिए मजबूर हैं. समर्थन मूल्य पर भविष्य में खरीदी नहीं होगी.
  • कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग का किसान विरोध कर रहे हैं. इससे किसान अपने ही खेत में ही मजदूर हो जाएंगे.
  • आवश्यक वस्तु अधिनियम का विरोध इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इससे जमाखोरी बढ़ेगी. कानून बनते ही आलू-प्याज की कीमत आसमान छू रही है. पहले आलू-प्याज की कीमत 10-20 रुपए प्रति किलो थी. अब आलू-प्याज की कीमत 50-60 रुपए से लेकर डेढ़ सौ रुपए प्रति किलो तक हो गई है.

पढ़ें : प्रदर्शनकारी कितना भी विरोध कर लें कृषि कानून में कोई संशोधन नहीं होगा : विजय बघेल

कांग्रेस किसान समर्थक

सीएम भूपेश बघेल ने कांग्रेस की सरकार को किसान समर्थक सरकार बताया. उन्होंने कहा कि निगम मंडल में जल्द नियुक्तियां की जाएगी. सीएम ने बीजेपी को अपने गिरेबां में झांकने की सलाह दी है. सभा खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री सर्किट हाउस के लिए रवाना हुए. सर्किट हाउस में उन्होंने स्थानीय समाज प्रमुखों और अधिकारियों से मुलाकात की.

Last Updated : Dec 14, 2020, 9:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details