छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर में कोरोना मरीजों को लिए खोला गया कॉल सेंटर, 10 दिनों में आए 2200 कॉल

सूरजपुर जिला प्रशासन ने कोरोना मरीजों के लिए कॉल सेंटर (call center) की शुरुआत की गई है. इसकी जानकारी देते हुए कलेक्टर गौरव कुमार (Collector Gaurav Kumar) ने बताया कि पिछले 10 दिनों में यहां 2200 कॉल आए हैं. कॉल सेंटर के माध्यम से कोरोना मरीजों (corona patient) को सहयता पहुंचाई जा रही है.

By

Published : Jun 14, 2021, 10:45 PM IST

Call center opened for Corona patients
कोरोना मरीजों को लिए खोला गया कॉल सेंटर

सूरजपुरः जिले के किसी भी कोरोना मरीज (corona patient) और उसके परिजनों भटकना ना पड़े, इसके लिए जिला प्रशासन (District administration) ने कॉल सेंटर की शुरुआत की है. यह कॉल सेंटर 24 घंटे जिलेवासियों के लिए खुला है. इस कॉल सेंटर में फोन कर कोई भी मरीज कोरोना इलाज संबंधी जानकारी ले सकता है. जिले का यह पहला कॉल सेंटर है, जो जिला प्रशासन के माध्यम से संचालित किया जा रहा है. फिलहाल यह कोरोना समस्याओं के निदान के लिए खोला गया है, लेकिन करोना काल के बाद भी जिला प्रशासन इस व्यवस्था को जारी रखना चाहता है.

कोरोना मरीजों को लिए खोला गया कॉल सेंटर

10 दिनों में आए लगभग 22 सौ कॉल

जानकारी देते हुए कलेक्टर गौरव कुमार (Collector Gaurav Kumar) ने बताया कि यह कंट्रोल रूम कम कॉल सेंटर (Control room cum call center) है. जिसमें 24 घंटे यह आम लोगों के लिए खुला है. इस कॉल सेंटर के माध्यम से आमजन 24 घंटे अपनी समस्या शासन प्रशासन तक पहुंचा सकते हैं. फिलहाल इन नंबरों से कोविड-19 की जानकारी और उन पर निगरानी करने वाले लोगों (जैसे मितानिन, सरपंच, सचिव) से संपर्क किया जा सकता है. इसके साथ ही कोविड-19 के होम आइसोलेशन के मरीजों से भी लगातार संपर्क किया जा रहा है. मरीजों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी पहुंचाई जा रही है. उन्होंने बताया कि पिछले 10 दिनों में सेंटर में लगभग 22 सौ कॉल आ चुके हैं. साथ ही 150 शिकायतें भी मिली हैं. इन सभी शिकायतों का समाधान 3 से 6 घंटों में कर दिया गया है. कॉल सेंटर में जैसे ही किसी होम आइसोलेशन वाले मरीज की तबीयत बिगड़ने की सूचना मिलती है, तो उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है.

कोरोना मृतकों का सम्मानजनक तरीके से हो अंतिम संस्कार: HC

कलेक्टर कर रहे कॉल सेंटर की मॉनिटरिंग

कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने बताया कि इस कॉल सेंटर (Call center) के माध्यम से कई गांभीर मरीजों की जान बचाई जा चुकी है. उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर खुलने से स्थानीय लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है. इस कॉल सेंटर की निगरानी खुद कलेक्टर कर रहे हैं, जैसे ही कोई शक जानकारी कॉल सेंटर पर आती है, तो इसकी जानकारी जिले के डीएम को दी जाती है. उसके बाद डीएम संबंधित अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंप देते हैं. जैसे ही समस्या के समाधान हो जाता है, इसकी जानकारी जिला कलेक्टर को दी जाती है, जिले का यह पहला कॉल सेंटर निश्चित ही एक अच्छी पहल है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details