छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Surajpur News : आदिवासी युवती के मुस्लिम युवक से निकाह का बीजेपी ने किया विरोध

सूरजपुर में आदिवासी युवती और मुस्लिम लड़के की शादी का मामला तूल पकड़ते जा रहा है. इस पूरे मामले में जहां लड़की के परिजनों ने बेटी का निकाह जबरन कराने का आरोप लगाया है.वहीं दूसरी तरफ युवती की माने तो उसने अपनी मर्जी से निकाह किया है.

Surajpur News
सूरजपुर में आदिवासी युवती का निकाह

By

Published : Mar 20, 2023, 1:10 PM IST

Updated : Mar 20, 2023, 11:38 PM IST

सूरजपुर में आदिवासी युवती का निकाह

सूरजपुर : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत सूरजपुर के पटना इलाके में एक मुस्लिम युवक ने आदिवासी लड़की से शादी की है. अब इस शादी को लव जिहाद बताकर भाजपा विरोध कर रही है . इस मामले में भाजपा के जिलाध्यक्ष ने सूरजपुर एसपी को एक आवेदन दिया है. जिसमें आरोप लगाया गया है कि आदिवासी लड़की को मुस्लिम बनाकर उसकी शादी किसी मुस्लिम युवक से जबरदस्ती करा दी गई है.' लेकिन इसी मामले में जिला विकास अधिकारी का कहना है कि ''आदिवासी युवती और मुस्लिम युवक की शादी दोनों ही परिवारों की रजामंदी से हुई है.जिसकी लिखित जानकारी विभाग के पास है. किसी भी तरह का विवाह अवैध तरीके से नहीं करवाया गया है.''

लड़की के परिजनों ने ही दर्ज कराई थी शिकायत :इस मामले में लड़की के परिजनों ने ही 16 मार्च को सूरजपुर एसपी के पास लिखित शिकायत दी थी कि उनकी बेटी का विवाह मुस्लिम युवक से जबरदस्ती करवाया गया है. इस शिकायत के बाद आदिवासी समाज और भाजपा कार्यकर्ताओं ने विरोध करना शुरू किया है. भाजपा अब इस मामले को लव जिहाद बताकर पूरे प्रदेश में आंदोलन की तैयारी कर रही है.

लड़की ने मीडिया को बताया सच :वहीं जिस युवती के साथ मुस्लिम युवक का निकाह हुआ है उसने खुद मीडिया के सामने आकर सारी सच्चाई बताई है. युवती के मुताबिक ''उसने मुस्लिम युवक से बिना किसी दबाव के निकाह किया है. शादी से पहले उसने अपने परिजनों से इसकी लिखित सहमति भी ली थी.'' आदिवासी युवती की माने तो वो मुस्लिम लड़के के साथ कई महीनों से लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगी थी. इस बात की जानकारी इस युवती ने अपने परिवार को दे दी थी. लिहाजा परिवार के मर्जी से ही निकाह किया है.

ये भी पढ़ें-सूरजपुर में खराब सड़कों को लेकर बीजेपी का प्रदर्शन

मुस्लिम युवक ने कहा नहीं की जबरदस्ती :मुस्लिम युवक ने भी मीडिया से बात करते हुए बताया कि ''उसने युवती के साथ कोई जबरदस्ती नहीं की है. बल्कि आपसी सहमति से दोनों ने निकाह किया है.मुस्लिम युवक की माने तो भाजपा इस मामले को जबरन तूल दे रही है.''वहीं इस पूरे मामले में कांग्रेस ने भी भाजपा पर जमकर निशाना साधा है . कांग्रेस ने भाजपा पर हिंदूओं को मुस्लिमों के खिलाफ भड़काने का आरोप लगाया है.

Last Updated : Mar 20, 2023, 11:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details