छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 24, 2021, 8:56 PM IST

ETV Bharat / state

अंधविश्वास से दूर रहने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन

प्रतापपुर में लोगों को अंधविश्वास से दूर रखने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें लोगों को किसी भी प्रकार के झाड़-फूंक के चक्कर में न पड़ने के लिए जागरूक किया गया.

awareness camp organized
जागरूकता शिविर का आयोजन

सूरजपुरःप्रतापपुर के ग्राम पंचायत करंजवार में नव जन ज्योति समाज सेवी संस्था ने जागरूकता शिविर का अयोजन किया. अंधविश्वास जैसी बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया.

शिविर में सामाजिक कार्यकर्ता विकास कुमार प्रजापति ने ग्रामीणों को जागरूक किया. उन्होंने बताया कि अंधविश्वास हमारे समाज की बहुत बड़ी बुराई है. जिसको हम सभी को मिलकर खत्म करना है. किसी भी तरह के झाड़-फूंक के चक्कर में ना पड़ें. इससे लोग अपना समय और धन दोनों बर्बाद कर देते हैं.

अंधविश्वास से रहे दूर

कभी-कभी लोग अंधविश्वास को अपनाकर लोगों पर गलत आरोप भी लगा देते हैं. अंधविश्वास से दूर रहने के लिए टोनही प्रताड़ना अधिनियम भी बना हुआ है. जब भी किसी प्राकर की स्वास्थ्य समस्या आती है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

सूरजपुरः विश्व क्षय दिवस पर लोगों को किया गया जागरूक

शिक्षा और जागरूकता की जरूरत

शिक्षा और जागरूकता से समाज में इस कुरीति को दूर कर सकते हैं. इसका उदाहरण कोरोना संक्रमण को लेकर दिया गया. जिसमें बताया गया कि कोरोना टीका को लेकर हमारे अंदर बहुत सी भ्रांतियां है. जिसको दिमाग से निकालना पड़ेगा. जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details