छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा में बर्ड फ्लू के खतरनाक वायरस की पुष्टि के बाद सूरजपुर में अलर्ट

सरगुजा में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सूरजपुर में भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पक्षियों की निगरानी की जा रही है.

By

Published : Feb 17, 2021, 11:34 AM IST

Alert about bird flu in Surajpur
सूरजपुर में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट

सूरजपुर:सरगुजा में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सूरजपुर जिले में पशु विभाग हाई अलर्ट पर है. सरगुजा में बर्ड फ्लू वायरस H-5 N-1 की पुष्टि हुई है. पशु चिकित्सा विभाग ने इंसानों के लिए खतरनाक बताया है. पड़ोसी जिले में बर्ड फ्लू के खतरनाक वायरस के बाद सूरजपुर जिले में आए दिन सोशल मीडिया में बर्ड फ्लू के अफवाह की खबर जमकर वायरल हो रही है. जिले में पोल्ट्री व्यवसाय काफी प्रभावित हो रहा है. चिकन मार्केट का व्यवसाय ठप पड़ा हुआ है.लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत है.

सूरजपुर में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट

जिले के पशु विभाग के उप संचालक ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू जैसी कोई बात नहीं है. सभी ब्लॉकों में पशु विभाग की टीम गठित की गई है जो लगातार पक्षियों पर निगरानी रखी हुई है. स्थानीय लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है. पोलट्री व्यवसाइयों की बैठक लेकर बर्ड फ्लू से संबंधित जानकारी दी जा रही है. फील्ड में मौजूद लोग रोजाना विभाग को जानकारी दे रहे हैं.

सरगुजा में मिले बर्ड फ्लू से इंसानों को खतरा, H-5 N-1 वायरस की पहचान

बर्ड फ्लू के खतरनाक वायरस की पुष्टि

अंबिकापुर में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हुई है. जिस वायरस की पुष्टि हुई है उसे पशु चिकित्सा विभाग ने इंसानों के लिए खतरनाक बताया है. इस खतरनाक वायरस की पुष्टि के बाद ETV भारत ने पशु चिकित्सक डॉ चंद्र कुमार मिश्रा से बात कर जानकारी जुटाई है. दरअसल अबतक कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. लेकिन जो वायरस सरगुजा में पाया गया है, वह अलग और इंसानों के लिए खतरनाक बताया जा रहा है.

वायरस H-5 N-1 की पुष्टि

सरगुजा में बर्ड फ्लू वायरस H-5 N-1 की पुष्टि हुई है. अन्य जगहों पर अबतक H-5 N-8 वायरस की पहचान हुई है. बर्ड फ्लू का H-5 N-1 वायरस इंसानों के लिये भी बेहद खतरनाक होता है. सरगुजा प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट पर है. चिकन और अंडा खाने के शौकीन लोगों को भी सतर्क होने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details