छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर: प्रशासन ने किया धान का भुगतान, किसानों में उत्साह

धान खरीदी शुरु होने से पहले विपक्ष ने किसानों की परेशानी को मुद्दे बनाकर आंदोलन कर रहा था, लेकिन धान खरीदी शुरू होने के बाद किसानों मे खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

By

Published : Dec 28, 2019, 6:29 PM IST

Updated : Dec 29, 2019, 1:05 AM IST

administration paid the farmers paddy in surajpur
प्रशासन ने किया धान का भुगतान

सूरजपुर: धान खरीदी शुरु होने से पहले विपक्ष ने किसानों कि परेशानी को मुद्दे बनाकर आंदोलन कर रहा था, लेकिन धान खरीदी शुरू होने के बाद किसानों मे खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं केवल 13 दिनों में जिला प्रशासन ने अब तक धान उपार्जन केंद्र में किसानों को 16 करोड़ 66 लाख रुपए का भुगतान किया है. इससे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है.

सूरजपुर में धान खरीदी से किसानों में उत्साह

एक ओर धान खरीदी को लेकर विपक्ष के नेता हाय तौबा मचाए हुए थे. वहीं आरोप-प्रत्यारोप लगाकर किसानों कि हितैषी कई संगठन बनने का दावा कर रही थी, लेकिन एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू होने के बाद ही जिले के किसानों में उत्साह देखा जा रहा है. जहां हर साल धान कि खेती को लेकर मौसम कि मार झेलने वाले किसान इस साल खुश हैं.

समर्थन मूल्य किसानों के खाते में आने का दावा

भले ही धान कि खेती देर से पूरी हुई, लेकिन किसानों कि चिंता इन दिनों धान खरीदी केन्द्रों में दूर होती दिखाई दे रही है. किसानों का कहना है कि '1835 रुपए तो किसानों को मिल रहे हैं. साथ ही बाकी के समर्थन मूल्य भी किसानों के खाते में आने का खुद ही दावा कर रहे हैं'.

किसानों के चेहरे पर चमक

बताया जा रहा है जिले में इस बार पंजीकृत किसान 35 हजार 920 है. पिछले बार कि तुलना में पांच हजार ज्यादा किसान पंजीकृत हुए. वहीं धान खरीदी के पिछले 12 दिनों में लगभग 3 हजार किसानों ने 1 लाख बीस हजार क्विंटल धान बेचा है. साथ ही सोलह करोड़ 66 लाख रुपए का किसानों को भुगतान किया है. इससे किसानों के चेहरे पर चमक आ गई है. इतना ही नहीं अवैध धान को लेकर प्रशासन ने जो कोचियों पर सख्ती बरती है, उससे किसान काफी खुश हैं. साथ ही अब शासन के महत्वाकांक्षी योजना के तहत बने गौठानों में छोटे किसान भी धान से निकलने वाला पैरा और चारा दान कर रहे हैं.

किसानों से कलेक्टर की अपील

वहीं कलेक्टर दीपक सोनी ने किसानों को परेशानी या गुमराह होने कि स्थिति से निपटने के लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जिसमें किसान सीधे अपनी समस्याएं बता सकते हैं. साथ ही कलेक्टर ने अपनी समस्याओं को बताने के लिए किसानों से अपील भी की है.

Last Updated : Dec 29, 2019, 1:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details