छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर में कोयला चोरी मामले में ईंट भट्ठी संचालक पर कार्रवाई

सूरजपुर में कोयला चोरी का मामला (coal theft case) एक बार फिर सामने आया है. जिसमें पुलिस ने एक ईंट भट्ठे के संचालक और उसके मुंशी के खिलाफ कार्रवाई की है. साथ ही कोयला भी जब्त कर लिया है.

By

Published : May 29, 2021, 5:31 PM IST

surajpur coal theft case
पुलिस ने जब्त किया कोयला

सूरजपुर: इन दिनों सोशल मीडिया में एक विडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमे बड़ी संख्या में लोग SECL (south eastern coal limited) कोयला खदान से कोयले की चोरी (Coal theft) करते नजर आ रहे हैं. ये विडियो विश्रामपुर क्षेत्र के रेहर और गायत्री कोयला खदान (gayatri coal mines) का बताया जा रहा है.

सूरजपुर में कोयला चोरी का मामला

इसके पहले भी ETV ने कोयला तस्करी (coal smuggling) को लेकर खबरें चलाई थी. जिसके बाद पुलिस विभाग (police department) की नींद खुली थी और कुछ कोयला तस्करों पर कारवाई भी की गई थी. अब इस विडियो के वायरल होने के बाद फिर से पुलिस ने खानापूर्ति करते हुए एक ईंट भट्ठा संचालक और उसके मुंशी के खिलाफ कारवाई करते हुए कुछ कोयला जब्त किया है.

कोरिया में चरचा कॉलरी कोयला खदान के कर्मचारियों ने संडे ड्यूटी का किया बहिष्कार

कई लोगों की हो चुकी है मौत

सूरजपुर में SECL के कई कोयला खदान (coal mines) हैं. जहां एक दशक से कोयला चोरी का काला खेल चल रहा है. इस अवैध कारोबार में कई लोगों की जान भी जा चुकी है. इस दौरान सरकारें बदल गईं, कई अधिकारी बदल गए. लेकिन यह काला कारोबार आज भी बदस्तूर जारी है.

सिंडिकेट की ओर से संचालित किया जाता है कारोबार

स्थानीय लोगों की मानें तो कोयला चोरी का ये अवैध कारोबार एक बड़ा सिंडिकेट संचालित करता है. जिसमें पुलिस की मिलीभगत होती है. ये लोग मासूम ग्रामीणों को पैसे का लालच देकर कोयला खदान में भेज देते हैं. जब भी इस अवैध कारोबार की शिकायत की जाती है तो पुलिस खानापूर्ति के नाम पर एक-दो लोगों पर कारवाई कर छोड़ देती है. जिसके बाद फिर से ये कला कारोबार शुरू कर दिया जाता है. जब भाजपा की सरकार थी तो कांग्रेस के लोग मिलीभगत का आरोप लगाते थे. अब भाजपा के लोग आरोप लगाते हैं. लेकिन इस अवैध कारोबार पर रोक नहीं लगती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details