छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 28, 2020, 8:06 PM IST

Updated : Aug 29, 2020, 3:07 PM IST

ETV Bharat / state

सूरजपुर: 8 साल बाद खोले गए घुनघुट्टा बांध के 8 गेट, भारी बारिश ने किया मजबूर

सूरजपुर में बीते दिनों से लगातार बारिश हो रही है. वनांचल क्षेत्र में लगातार बारिश से जन जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं पिछले 8 वर्षों बाद बारिश की वजह से श्याम घुनघुट्टा बांध के आठों गेट खोल दिए गए हैं.

8-gates-of-ghungutta-shyam-dam-were-opened-due-to-heavy-rains-in-surajpur
8 साल बाद खोले गए घुनघुट्टा बांध के 8 गेट

सूरजपुर:जिले में पिछले 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण जहां नदी-नाले उफान पर हैं, तो वहीं वनांचल क्षेत्र में लगातार बारिश से जन जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं पिछले 8 वर्षों बाद बारिश की वजह से श्याम घुनघुट्टा बांध के आठों गेट खोल दिए गए हैं.

8 साल बाद खोले गए घुनघुट्टा बांध के 8 गेट

जानकारी के मुताबिक बुधवार को घुनघुट्टा शुक्रवार को 10,000 क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा गया, जिसकी वजह से सूरजपुर जिले से गुजरने वाली रेल नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. घुनघुट्टा श्याम जलाशय में अचानक पानी छोड़ दिया गया. बांध से पानी छोड़े जाने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया. साथ ही क्षेत्र में रेल नदी से लगे गांवों को अलर्ट जारी किया.

श्याम घुनघुट्टा बांध से 10,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया

सूरजपुर के कार्यपालन अभियंता जल संसाधन विभाग ने सूचना जारी है. सूचना पर 27 अगस्त सुबह श्याम घुनघुट्टा बांध से 10,000 क्यूसेक मीटर पानी छोड़ा गया है, जिसके कारण नदी के जल स्तर बढ़ सकता है. कलेक्टर अनिल शर्मा ने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया है. नदी किनारे के गांव में मुनादी कराएं. लोग नदी में और नदी के किनारे ना जाएं.

निचले इलाके के मोहल्ले को किया गया चिन्हित

कलेक्टर ने निर्देश जारी किए हैं कि सचिव, पटवारी, कोटवार और रोजगार सहायक लोगों को समझाएं कि निचले इलाके के मोहल्ले को चिन्हित करें. परिवार को हटाना आवश्यक है तो वैकल्पिक भावनाओं की व्यवस्था की योजना भी बनाएं. इस संबंध में क्षेत्र के जनपद सीईओ और थाना प्रभारी के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें.

Last Updated : Aug 29, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details