छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुरः समूहिक कन्या विवाह में 58 जोड़ों ने लिए सात फेरे

सूरजपुर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत शिवपुर मंदिर परिसर में 58 जोड़ों की शादी कराई गई. सामूहिक विवाह कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. टेकाम ने सभी नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया.

By

Published : Mar 17, 2021, 4:52 PM IST

kanya vivah yojana
सामूहिक विवाह संपन्न

सूरजपुरःमुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत शिवपुर मंदिर प्रांगण में 58 जोड़ों की शादी कराई गई. शादी समारोह में सरकार की तरफ से छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम उपस्थित रहे. मुख्य अतिथि प्रेमसाय सिंह ने सभी नवविवाहितों को अपना आशीर्वाद दिया. मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के गरीब बेटे-बेटियों की शादी के लिए सरकार ने योजना चलाई है. जिसका लाभ सभी को मिल रहा है.


अव्यवस्थाओं के बीच संपन्न हुआ कार्यक्रम
शिवपुर मंदिर में सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास विभाग ने आयोजित कराया था. इस कार्यक्रम में भारी अव्यवस्था भी देखी गई. सामूहिक विवाह में कोविड-19 के नियमों की किसी ने पालन नहीं किया. अव्यवस्था के बीच ही वर-वधू ने सात फेरे लिए. अव्यवस्था के कारण विवाह समारोह में आये लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. सामूहिक विवाह के लिए कुल 60 जोड़ों ने पंजीयन कराया था, लेकिन 58 जोड़े ही विवाह समारोह में शामिल हुए.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह के तहत 75 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे

वर-वधू को दिया गया घटिया उपहार
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह में वर-वधू को घटिया उपहार बांटने की शिकायत मिली है. कार्यक्रम में मौजूद परिजनों ने खराब खाना खिलाने की शिकायत की है. उनका आरोप है कि कार्यक्रम में निम्न स्तर का भोजन परोसा गया. प्लेट की जगह कागज के प्लेट में भोजन दिया गया. देर से खाना खिलाया गया जिसके चलते कई लोग बिना खाना खाए ही चले गए. परिजनों ने बताया कि सामूहिक विवाह में वर-वधू को दिया जाने वाला कपड़ा सहित अन्य उपहार भी काफी निम्न स्तर का था. परिजनों ने सामान की घटिया क्वालिटी को लेकर अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई है.

यह भी रहे मौजूद

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री के प्रतिनिधि कुमार सिंह देव, जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी शिवभजन मरावी, विद्यासागर सिंह, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री शिवभजन सिंह मराबी, कंचन सोनी, इम्तियाज जफर, नवीन जायसवाल, सतीश चौबे, बनवारीलाल गुप्ता, जनपद सदस्य शिवपाल कुशवाहा, विजय नारायण, हरि कुशवाहा, महिला बाल विकास के अधिकारी सरिता सिंह, बीएमओ राजेश श्रेष्ठ सहित वर-वधू के सैकड़ों परिजन मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details