छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

2 साल से आईटीआई के छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

सुकमा में छात्रवृत्ति की राशि की मांग को लेकर बुधवार को आईटीआई कॉलेज के विद्यार्थियों ने कलेक्टर चंदन कुमार को ज्ञापन सौंपा है.

memorandum to collector
छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति

By

Published : Jan 16, 2020, 2:45 PM IST

Updated : Jan 16, 2020, 3:33 PM IST

सुकमा: छात्रवृत्ति की राशि की मांग को लेकर बुधवार को आईटीआई कॉलेज के छात्रों ने कलेक्टर चंदन कुमार को ज्ञापन सौंपा है. विद्यार्थियों ने बताया कि 2 साल से उनको छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है. इसपर कलेक्टर ने छात्रों को जल्द ही समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया है. इधर, कॉलेज प्रबंधन के जिम्मेदारों ने बजट प्राप्त नहीं होने की बात कही है.

2 साल से आईटीआई के छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति

आईटीआई कॉलेज के छात्र योगेंद्र साहू समेत अन्य छात्रों ने बताया कि छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण छात्रों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. विगत 2 साल से नियमित छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है. हॉस्टल में रहने वाले छात्र जिले के अंदरूनी इलाकों से आते हैं. गरीब परिवार से होने की वजह से मेस शुल्क की व्यवस्था करने में वे असमर्थ हैं. वहीं कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि फिलहाल बजट नहीं है, बजट आने के बाद राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

मेस शुल्क के नाम पर 500 रुपये
संस्थान में सुकमा और छिंदगढ़ के 122 छात्र प्रशिक्षण ले रहे हैं. संस्थान में 50 सीटर छात्रावास की व्यवस्था है, जिसमें वर्तमान में 35 छात्र ही रह रहे हैं. इन छात्रों को हर महीने शुल्क के नाम पर 500 रुपये छात्रवृत्ति दिया जाता था. छात्रों का आरोप है कि कई छात्रों को शैक्षणिक सत्र के शुरू से लेकर अब तक किसी तरह की छात्रवृत्ति नहीं दी गई है.

प्रभारी प्राचार्य सुनील गढ़ेवाल ने बताया 'हर माह वित्तीय लेखा-जोखा के साथ बजट की मांग की जाती है. शासन स्तर पर मांग पत्र भेजा गया है. ट्रेजरी से छात्रों के खाते में राशि ट्रांसफर होती है. कुछ छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया है. 6 महीने का छात्रवृत्ति दिया गया है जो बजट मिलते ही छात्रों के खाते में जमा कर दिया जाएगा.'

Last Updated : Jan 16, 2020, 3:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details