छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Weather Update: प्रदेश में गर्मी का कहर, तापमान 40 डिग्री के पार

By

Published : May 4, 2020, 10:59 PM IST

Updated : May 4, 2020, 11:05 PM IST

छत्तीसगढ़ में माैसम खुलने के बाद अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है.

weather update in rajnandgaon
प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी

राजनांदगांव/खैरागढ़ :माैसम खुलने के साथ ही अधिकतम तापमान में एक बार फिर बढ़ाेतरी दर्ज की गई है. साेमवार काे राजनांदगांव सबसे गर्म रहा. दिन का तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. माैसम विभाग के अनुसार यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. पिछले हफ्ते बेमाैसम बारिश और बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान का आंकड़ा 37 डिग्री तक लुढ़क गया था, लेकिन उसके बाद आसमान साफ हाेते ही तापमान में लगातार वृद्धि हाे रही है.

नाैतपा के पहले प्रचंड गर्मी

सबसे भीषण गर्मी वाला नाै दिनाें का नाैतपा इसी माह की 25 तारीख से लगने वाला है. हर साल इस दाैरान प्रचंड गर्मी पड़ती रही है, लेकिन इस बार उसके पहले से ही भीषण गर्मी ने लाेगाें काे हलाकान कर दिया है, हालांकि इस हफ्ते के अंत में आसमान में फिर से बादल छाने और हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है.

राजधानी भी पीछे छूटा

गर्मी के मामले में साेमवार काे रायपुर भी पीछे रह गया. रायपुर के माना एरिया में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि जिले का तापमान 42.4 डिग्री रहा. यानि यहां करीब दो डिग्री अधिक गर्मी रिकॉर्ड किया गया है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश के कई हिस्साें में आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन कुछ जिलाें में सामान्य से ज्यादा गर्मी रिकॉर्ड की गई.

Last Updated : May 4, 2020, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details