छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नौतपा: प्रदेश में भीषण गर्मी, राजनांदगांव का पारा 47 पार, दिनभर चली लू

राजनांदगांव जिले में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते नौतपा के दूसरे दिन यहां का तापमान 47 डिग्री के पार चला गया है. वहीं गर्मी और लू के बीच आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है.

By

Published : May 26, 2020, 6:19 PM IST

temperature-rises-47-degree-in-rajnandgaon
राजनांदगांव का पारा 47 पार दिनभर चली लू

राजनांदगांव: नौतपा के दूसरे दिन सूरज से बरसी आग के चलते प्रदेश में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. जिले में पश्चिम से आ रही गर्म हवा के चलते राजनांदगांव जिला लू की चपेट में आ गया है. भीषण गर्मी के तीखे तेवर नौतपा के दूसरे दिन भी बरकरार है. जिले में पड़ रही गर्मी के चलते यहां का तापमान 47 डिग्री के पार चला गया है. यही वजह है कि तेज गर्मी के बीच अब लू भी चलने लगी है. सोमवार के बाद मंगलवार को भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

लू से लोग बेहाल

एक ओर भीषण गर्मी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है, वहीं लू के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. पश्चिम दिशा से चल रही गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है. लोग दोपहर को घरों से निकलने से बच रहे हैं.

मार्केट में पसरा सन्नाटा

लॉकडाउन के बीच प्रशासन ने सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक दुकान खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन दिन चढ़ते ही बाजार सूना हो रहा है. लोग जरूरत का सामान सुबह ही खरीद ले रहे हैं. वहीं दुकानदार भी भीषण गर्मी के चलते दुकानें जल्दी बंद कर रहे हैं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह

खैरागढ़ सिविल अस्पताल में पदस्थ बीएमओ डॉक्टर विवेक बिसेन का कहना है कि घर से ज्यादा जरूरी काम होने पर ही निकलें और बेवजह न घूमें. अगर घर से निकलने की आवश्यकता पड़े, तो शरीर को ढंकें और आंख, कान, मुंह, बांधकर बाहर निकलें. पानी का अधिक से अधिक सेवन करें. शरीर में पानी की कमी न होने दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details