छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: सर्वेश्वर दास स्कूल में पिछले कई साल से जमे शिक्षकों का तबादला

सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल को अंग्रेजी माध्यम में तब्दील करने के बाद अब पिछले कई साल से यहां जमे शिक्षकों का तबादला किया जाएगा. लेकिन शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं.

By

Published : Jul 19, 2020, 5:15 PM IST

सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल के शिक्षकों का होगा तबादला
सर्वेश्वर दास स्कूल के शिक्षकों का होगा तबादला

राजनांदगांव:शहर के म्युनिसिपल स्कूल में पिछले कई साल से पदस्थ हिंदी मीडियम के शिक्षकों पर अब तबादले का खतरा मंडरा रहा है. शासन के आदेश के बाद अब सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल को अंग्रेजी माध्यम में बदल दिया गया है और इसका संचालन अब सोसाइटी के माध्यम से किया जाएगा. सरकार के इस फैसले से पिछले कई साल से हिंदी माध्यम के स्कूल में पदस्थ शिक्षकों को अब यहां से दूसरे स्कूलों में स्थानांतरित किए जाने की तैयारी है, हालांकि शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं.

सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम स्कूल के शिक्षकों का होगा तबादला

जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने यहां पदस्थ शिक्षकों की विषय वार सूची तैयार कर ली है. स्कूल अंग्रेजी माध्यम में तब्दील होने के बाद अब यहां पर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कर पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले लोगों को नई भर्ती के जरिए मौका दिया जा रहा है. वहीं इस फेर में पुराने हिंदी माध्यम के शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजने की तैयारी है.

हिंदी माध्यम बंद करने का विरोध

स्कूल में हिंदी मीडियम की कक्षाओं का संचालन यथावत रखने की मांग शिक्षा विभाग से की गई थी, लेकिन शिक्षा विभाग ने स्पष्ट तौर पर शासन की गाइडलाइन का हवाला देते हुए स्कूल को अंग्रेजी माध्यम में तब्दील किए जाने के बाद यहां पर शासन के नियमों के तहत नई भर्ती कराने की तैयारी कर ली है. यही कारण है कि हिंदी मीडियम की कक्षाएं पूरी तरीके से बंद की जा रही हैं. ऐसी स्थिति में हिंदी माध्यम में पदस्थ शिक्षकों को नगर निगम की अन्य शालाओं में स्थानांतरित किए जाने के आदेश दिए जा रहे हैं.

सोसाइटी के तहत काम नहीं करने का फैसला

इस विषय में DEO हेतराम सोम का कहना है कि सर्वेश्वर दास हायर सेकेंडरी हिंदी माध्यम के शिक्षक और अन्य स्टाफ ने सोसायटी के अधीन रहकर काम करने में अपनी असहमति दर्ज कराई थी. इसके बाद से उन्हें नगरी निकाय के अन्य स्कूलों में व्यवस्थापन किए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है. साथ ही स्कूल में नए शिक्षकों की पदस्थापना के लिए प्रक्रिया चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details