छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राम मंदिर भूमिपूजन: डोंगरगढ़ में बनेगी 21 किलो अनाज से राम मंदिर की रंगोली

By

Published : Aug 5, 2020, 11:06 AM IST

अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के मौके पर डोंगरगढ़ में 21 किलो अनाज से रंगोली बनाई जाएगी. यह रंगोली श्री हनुमान भक्त युवा समिति की ओर से बनाई जाएगी.

Ram temple Ayodhya Rangoli
21 किलो अनाज से बनेगी राम मंदिर की रंगोली

राजनांदगांव: 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन होने जा रहा है. इसे लेकर पूरे देश में भारी उत्साह है. इस दिन को यादगार बनाने के लिए अयोध्या के साथ-साथ देशभर में कई आयोजन किए जा रहे हैं. साथ ही घरों को भगवान राम के नाम पर दीप जलाकर दीवाली की तरह रोशन करने का भी आग्रह किया जा रहा है.

इसी कड़ी में मां बमलेश्वरी की आराध्य नगरी डोंगरगढ़ में श्री हनुमान भक्त युवा समिति के सदस्य 21 किलो अनाज से राम मंदिर की रंगोली बनाएंगे. समिति के युवाओं का कहना है कि अब वह शुभ घड़ी आ गई है, जिसमें प्रभु श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन होने जा रहा है.

21 किलो अनाज से बनेगी राम मंदिर की रंगोली

5 अगस्त की तारीख रहेगी यादगार

हनुमान भक्त युवा समिति राम मंदिर के भूमिपूजन के दिन को यादगार बनाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने सभी को अपने घर के पास एक पौधा लगाने का अनुरोध किया है. ये पौधा इस ऐतिहासिक दिन की याद दिलाता रहेगा.

'इस ऐतिहासिक दिन के हम सभी साक्षी हैं'

समिति का कहना है कि 5 अगस्त का शुभ दिन हम सबके लिए महत्वपूर्ण और विशेष दिन के रूप में सदैव याद किया जाएगा. इस ऐतिहासिक फैसले के हम सभी साक्षी हैं. यह बहुत ही गर्व की बात है. उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अपने घर-आंगन में रंगोली डालें और घर, दुकान, ऑफिस, कार्यस्थल, फैक्ट्री सभी स्थानों पर ज्यादा से ज्यादा दीपक जलाएं. साथ ही घर के आसपास मंदिर में आरती करें. उन्होंने आगे कहा कि सभी को भूमिपूजन उत्सव की बधाई दें. भारत वर्ष को ही नहीं पूरे विश्व को हिन्दू धर्म की शक्ति से परिचित कराएं.

500 साल बाद की सबसे भाग्यशाली पीढ़ी

समिति के सदस्य हनी गुप्ता ने कहा कि 5 अगस्त (बुधवार) यह वह दिन होगा, जिस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्मस्थान सरयू के तट अयोध्या की पावन भूमि पर भगवान श्रीराम के भव्य राम मंदिर निर्माण का भूमिपूजन होगा. हम 500 साल बाद की सबसे भाग्यशाली पीढ़ी हैं, जो हिन्दू स्वाभिमान की पुनर्स्थापना देखेंगे. उन्होंने कहा कि राम मंदिर आंदोलन में अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी कारसेवकों को हमारा शत शत नमन.

ABOUT THE AUTHOR

...view details