छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजनांदगांव: टिड्डी प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर, किसानों की सुनी समस्याएं

By

Published : Jun 19, 2020, 5:04 PM IST

राजनांदगांव कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने जिले के टिड्डी प्रभावित इलाकों का दौरा किया. कलेक्टर ने छुईखदान सहित आसपास के कई इलाकों का दौरा कर यहां के किसानों की समस्याएं सुनी.

Visit of Rajnandgaon Collector
राजनांदगांव कलेक्टर का दौरा

खैरागढ़/राजनांदगांव: जिले के टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने गुरूवार को दौरा किया. इस दौरान कलेक्टर ग्राम संडी पहुंचे. जहां लोगों की समस्याएं सुनी और सभी समस्याओं का जल्द निराकरण करने का आश्वासन दिया.

बता दें कि कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा छुईखदान और साल्हेवारा के टिड्डी प्रभावित एरिया का मुआयना करने पहुंचे थे. जहां उन्होंने प्रभावित इलाकों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने प्रभारी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. साथ ही कलेक्टर ने किसानों की समस्याएं भी सुनी.

किसानों को नहीं दिया जा रहा कनेक्शन

किसानों से बातचीत के दौरान जिला पंचायत सदस्य खम्हन ताम्रकार ने किसानों की समस्याएं कलेक्टर के सामने रखी. उन्होंने कहा कि किसान समृद्धि योजना के माध्यम से स्वीकृत लाइन विस्तार और ट्रांसफार्मर के लिए डिमांड राशि जमा करने के बाद भी कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि किसान पिछले वित्तीय वर्ष मार्च 2019 में राशि जमा कर चुके है. इसके बाद भी किसानों को कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है.

नहीं मिली फसल बीमा की राशि

किसानों ने कलेक्टर को बताया कि छुईखदान ब्लॉक में प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ बहुत कम गांवो को मिला है. उन्होंने फिर से सर्वे कराकर किसानों को योजना का लाभ देने की मांग रखी है. किसानों ने बताया कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के चलते रबी फसल चना, गेंहू सहित अन्य फसल पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं, इसके बाद भी किसानों को आरबीसी 6/4 तहत और प्रधानमंत्री फसल बीमा के माध्यम से अभी तक लाभ नहीं मिला है. कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने किसानों की समस्या सुनने के बाद सभी समस्याओं का निराकरण करने की बात कही.

राजनांदगांव जिले में प्रवेश कर चुका टिड्डी दल

गौरतलब है कि राजनांदगांव जिले के कई इलाकों में टिड्डी दल पहुंच चुका है. टिड्डी दल महाराष्ट्र राज्य से आया है, जो कि महाराष्ट्र राज्य की सीमावर्ती इलाकों से राजनांदगांव के कई इलाकों में प्रवेश कर चुका है. साथ ही मध्यप्रदेश की सीमा से भी टिड्डी दल कबीरधाम जिले में भी प्रवेश कर चुका है. बता दें कि राजनांदगांव की सीमा भी कबीरधाम जिले से लगती है. यही वजह है कि टिड्डी दल का खतरा दोनों ओर से बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details