छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 29, 2020, 5:22 PM IST

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से पंप संचालक से लेकर ग्राहक तक परेशान

राजनांदगांव में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के कारण इसकी बिक्री 40 फीसदी कम हो गई है. पंप संचालकों के साथ ही ग्राहक भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान है.

petrol and diesel sales down by 40 percent
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बिक्री 40 फीसदी कम हुई

खैरागढ़/राजनांदगांव: एक ओर समूचा देश कोरोना संकटकाल से गुजर रहा है. लोग रोजगार की तालाश में भटक रहे है. तो वहीं दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. कच्चे तेल के दाम स्थिर होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमन छू रही है. कोरोना संकट के बीच पेट्रोल-डीजल की डेली प्राइसिंग में 10 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है. शहर में पेट्रोल 79.19 रुपये लीटर हो गया है, वहीं डीजल 78.26 रुपये लीटर में बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बिक्री 40 फीसदी कम हुई

बिक्री में 30 से 40 फीसदी की कमी

ETV भारत ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों काे लेकर पड़ताल की. शहर में 30 वर्षो से संचालित चोपड़ा फ्यूल्स के संचालक अमित चोपड़ा से ETV भारत की टीम ने चर्चा की. उन्होंने बताया कि मार्च से लेकर जून माह तक पेट्रोल-डीजल की बिक्री में करीब 30 से 40 फीसदी की कमी आई है. इस वजह से पंप संचालकों के अलावा सरकार पर भी आर्थिक भार पड़ रहा है. वहीं सरकार की खजाने में कमी आई है. यहीं वजह है कि सरकार कीमतों में बढ़ोत्तरी कर उसी आर्थिक भार को कम करने की कोशिश कर रही है. क्योंकि ईंधन की कीमतों का बड़ा हिस्सा उत्पाद शुल्क के रूप सरकार को सीधा मिल जाता है.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बिक्री 40 फीसदी कम हुई

पढ़ें:छत्तीसगढ़ में फिर से बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, देखें लिस्ट

कच्चे तेल में गिरावट
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बिक्री 40 फीसदी कम हुई
कच्चे तेल में गिरावट से सरकार को काफी फायदा हुआ है. जानकारों की मानें ताे 1 जनवरी से 4 मई तक कच्चे तेल की लागत में ​करीब 70 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महज 10 फीसदी ही कमी आई है. अब लॉकडाउन के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.
पेट्रोल पंप में ग्राहकों की संख्या हुई कम
कीमतों में बढ़ोतरी, लॉकडाउन में हुए नुकसान की भरपाईलॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल की बिक्री में कमी आयी है.वहीं सरकारी खजाना खाली हो रहा है. क्याेंकि पेट्रोल-डीजल ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे सरकार की आर्थिक मुनाफा हो सकता है. यहीं वजह है कि लॉकडाउन में हुए नुकसान भरपाई के लिए पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि की जा रही है.

VIDEO: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर कांग्रेस का गाना, 'अच्छे दिन कहां है भइया, पूछ रही हैं भारती मइया'

पंपों में ग्राहकों की कमी

लॉकडाउन और पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की वजह से अब पंपों में सन्नाटा पसर रहा है. अब पेट्रोल-डीजल के लिए लाइन नहीं लग रही है. पंप ऑपरेटर ने बताया कि पहले से ग्राहकों में कमी आई है. जो लोग पहले 100-200 रुपये का पेट्रोल या डीजल भरवाते थे, वो अब महज 30 से 70 रुपये तक का ही पेट्रोल भरवा रहे है.

लॉकडाउन से हुआ आर्थिक नुकसान

ग्राहकों का कहना है कि लॉकडाउन में काम बंद हो जाने से अब उनकी आमदनी का जरिया खत्म हो चुका है. जिससे किसी तरह उनका घर चल रहा है. लोगों का कहना है कि पहले वे एक साथ 200 रुपए का पेट्रोल डलवाते थे लेकिन अब पैसे नहीं होने के कारण सिर्फ 20- 30 रुपए का ही पेट्रोल डाल पाते है.

पढ़ें:पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस का उग्र प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details