छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजनांदगांव : बम्लेश्वरी मंदिर तक पहुंचने के लिए नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतजार, रोप-वे जल्द हो रहा तैयार

By

Published : Aug 20, 2019, 2:36 PM IST

डोंगरगढ़ पहाड़ी स्थित मां बम्लेश्वरी के मंदिर में दर्शनार्थियों को पहुंचने के लिए अब मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. मंदिर ट्रस्ट समिति 10 करोड़ की लागत से रोप-वे का निर्माण करवा रही है, जिसका काम अंतिम चरण में चल रहा है. संभवत अगले माह से मंदिर तक पहुंचने के लिए रोप-वे का निर्माण पूर्ण कर लिया जाएगा.

मां बमलेश्वरी मंदिर में नए रोपवे की तैयारी

राजनांदगांव :लोगों की आस्था का केंद्र मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में पहुंचने वाले दर्शनार्थियों को अब मंदिर ट्रस्ट समिति नई सुविधा देने जा रही है. इसके तहत मंदिर में ऊपर पहुंचने के लिए रोप-वे का निर्माण किया जा रहा है, जिससे 1 घंटे में 600 दर्शनार्थी माता के दरबार तक पहुंचकर दर्शन कर सकेंगे.

बम्लेश्वरी मंदिर में रोप-वे जल्द हो रहा तैयार

तकरीबन 10 करोड़ की लागत से रोप-वे के निर्माण का कार्य जारी है. निर्माण पूरा होने के बाद यहां आने वाले दर्शनार्थियों सहित पर्यटकों को भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
अधिकांश लोग मंदिर प्रांगण में पहुंचने के बाद सीढ़ियों से माता के दरबार तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. इसके चलते वे पहाड़ियों से मंदिर की अद्भुत सुंदरता नहीं देख पाते. मंदिर ट्रस्ट समिति के सदस्यों ने इसी को ध्यान में रखते हुए रोप-वे का निर्माण करवाया है.

1 घंटे में 600 लोग ले सकेंगे लाभ
मंदिर ट्रस्ट समिति के सदस्यों का मानना है कि, 'इस सुविधा के शुरू होने से दर्शनार्थियों को काफी मदद मिलेगी, जो दर्शनार्थी विकलांग हैं या शारीरिक रूप से अक्षम हैं उन्हें माता के दरबार तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा. इसके अलावा रोप-वे के निर्माण में इस बार विशेष तौर पर दर्शनार्थियों की संख्या को केंद्रित कर सुविधा शुरू की जा रही है. 1 घंटे के अंदर 600 दर्शनार्थियों को मंदिर प्रांगण तक पहुंचाया जा सकेगा.

पढ़ें - दुर्ग : स्कूल वैन रोककर साढ़े 4 साल के बच्चे का अपहरण

घंटों करना पड़ता है इंतजार
वर्तमान में जो रोप-वे संचालित है, उसकी कैपेसिटी काफी कम है, जिसके चलते यहां पर लंबी लाइन लगी रहती है. खासकर नवरात्रि में बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं, लेकिन रोप-वे से ऊपर मंदिर तक पहुंचने के लिए उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details