छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: लोक मंडई एवं कृषि मेला में शामिल हुईं मंत्री अनिला भेड़िया

लोक मंडई एवं कृषि मेला में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और खुज्जी छन्नी साहू विधायक शामिल हुए. यहां की प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र है.

By

Published : Feb 18, 2020, 9:12 AM IST

Updated : Feb 18, 2020, 10:33 AM IST

Minister Anila Bhedia joins Lok Mandai and Agriculture Fair
लोक मंडई एवं कृषि मेला में शामिल हुंई मंत्री अनिला भेडिया

राजनांदगांव: डोंगरगांव नगर के जनसहयोग मैदान में आयोजित लोक मंडई एवं कृषि मेला में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और खुज्जी विधायक छन्नी साहू शामिल हुए. कार्यक्रम के उद्घाटन में कृषि मंत्री शामिल हुए थे. लोक मंडई में डोंगरगांव नगर के ऐतिहासिक किला पहाड़ी में किसान आंदोलन और सेवता ठाकुर पर विशेष आकर्षण के केंद्र तैयार किए गए हैं. मंत्री ने स्वतंत्र पत्रकार दीपक शर्मा की किताब का विमोचन किया. इस किताब के जरिए डोंगरगांव के इतिहास को समझा जा सकता है.

लोक मंडई एवं कृषि मेला में शामिल हुंई मंत्री अनिला भेडिया

बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोग

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को देखने के लिए अंचल के ग्रामीणों के साथ-साथ बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और महाविद्यालय के विद्यार्थी पहुंच रहे हैं. साथ ही अंचल के किसान भी इस कृषि मेला में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. कृषि मेले में किसानों को लेकर नई-नई जानकारियां दी जा रही है, जिसमें उन्नत कृषि उत्पाद से लेकर उपकरण और तकनीक शामिल हैं.

प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र

महिला समूहों ने स्टॉल में समूह के बनाए साबुन, मोमबत्ती, सेनेटरी पैड जैसे तमाम उत्पादों को प्रदर्शित कर उन्हें बाजार में उपलब्ध कराने पर जोर दिया है. साथ ही कृषि यंत्रों में गोबर और मिट्टी के मिश्रण से गमला तैयार करने के लिए मशीन की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. वहीं शिक्षा विभाग की भी प्रदर्शनी लगाई गई है जहां नगर में संचालित शासकीय प्राथमिक शाला अंग्रेजी माध्यम के बच्चे आपने मॉडल के संबंध में जानकरी हिन्दी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों से दे रहे हैं.

मंत्रियों से मिली सौगात

लोक मंडई आयोजन में पहले दिन पहुंचे रविंद्र चौबे कृषि मंत्री ने विधायक दलेश्वर साहू की मांग को स्वीकारते हुए उद्यानिकी कृषि महाविद्यालय के लिए हामी भर दी. साथ ही जगह का चयन करने के निर्देश दिए हैं. वहीं दूसरे दिन पहुंची अनिला भेड़िया महिला बाल विकास मंत्री के समक्ष अपनी बात रखते हुए डोंगरगांव विधायक ने बताया कि यहां बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं जो किराए में चल रहे हैं उनके लिए भवन की आवश्यकता है जिस पर मंत्री ने तत्काल स्वीकृति देते हुए भवन उपलब्ध कराने की बात कही है.

Last Updated : Feb 18, 2020, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details