छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजनांदगांव: बढ़ रही है गर्मी, 13 मई को 45 डिग्री पहुंच सकता है पारा, ऐसे बचें

By

Published : May 6, 2019, 9:08 PM IST

फानी तुफान के बाद जिले में गर्मी बढ़ गई है. सोमवार को 44 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

बढ़ रही है गर्मी

राजनांदगांव: FANI तूफान के जाते ही अब मौसम ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. 2 दिन तक जहां हवा में नमी के चलते तापमान कम रहा वहीं अब पारा फिर से बढ़ने लगा है. सोमवार को मौसम ने तेवर दिखाया है सोमवार को 44 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

गर्मी बढ़ गई है

मौसम विभाग ने 13 मई को पारा 45 डिग्री पहुंचने की संभावना बताई है. माना जा रहा है कि यह माई का सबसे अधिक तापमान होगा दूसरी ओर डॉक्टरों ने भी इस तापमान में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लोगों को चेतावनी दे दी है.
सोमवार को पारा 44 डिग्री पर रहा. इसके चलते लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. दोपहर में भी लोग घर से निकलने के लिए कतराते रहे. वहीं गर्मी के चलते अधिकांश सरकारी दफ्तरों की कुर्सियां खाली रहीं. माना जा रहा है कि मौसम में भीषण गर्मी के तेवर अभी बाकी है और 13 मई को पारा 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके चलते शहर में हीट स्ट्रोक की संभावना बनेगी.

ज्यादा पानी पिएं, धूप में ना निकले
अटल बिहारी मेडिकल कॉलेज के सुप्रीटेंडेंट चंद्रशेखर महोबे का कहना है कि हिट स्ट्रोक से बचाव जरूरी है.

कैसे बचें-

  • इसके लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. वहीं तेज धूप में निकलने से बचना चाहिए.
  • मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. शहर में पारा 45 से 48 डिग्री तक जाता है ऐसी स्थिति में हीट स्ट्रोक का खतरा बना रहता है. इस खतरे से बचने के लिए धूप में लोगों को नहीं निकलना चाहिए.
  • वहीं आवश्यक हो तो कान और नाक बांधकर ही धूप में निकलें, ताकि शरीर में किसी तरीके से पानी की कमी न हो और हीट स्ट्रोक के खतरे से बचा जा सके.
  • ऐसे मौसम में कोल्ड ड्रिंक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक्स में इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा रहती है. इसके बदले दही, दूध और मट्ठा का सेवन करना चाहिए, जिससे गर्मी से राहत और बचाव दोनों हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details