छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव/डोंगरगांव: बाढ़ खत्म होते ही हरकत में रेत माफिया, बढ़ा रेत का अवैध उत्खनन

राजनांदगांव के डोंगरगांव में शिवनाथ नदी की सहायक नदियों से लगातार रेत की चोरी का मामला सामने आ रहा है. वहीं अब नदियों से रेत निकालकर गांव में स्टॉक करने का काम भी जारी है.

By

Published : Sep 7, 2020, 7:35 PM IST

illegal excavation of sand in rajnandgaon
लगातार हो रही रेत की चोरी

राजनांदगांव/डोंगरगांव: शिवनाथ नदी की ऊपरी सहायक नदियों में पानी के घटते ही रेत चोरी की संख्या बढ़ती जा रही है. बाढ़ के उतरते ही रेत के अवैध कारोबार में लिप्त वाहन मालिक अब फिर से सक्रिय हो गए हैं. बता दें कि रविवार को रेंगाकठेरा, सोमाझिटिया और तुमड़ीलेवा की घुमरिया नदी से ट्रैक्टर और वाहन के जरिए रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है.

शिवनाथ नदी में रेत का अवैध उत्खनन

अबतक नहीं हुई कार्रवाई

इतना ही नहीं जनप्रतिनिधि और छोटे-मोटे नेता भी अपनी पहुंच दिखाकर नदियों से रेत निकासी करा रहे हैं. रविवार को रेंगाकठेरा के पुलिया, सोमाझिटिया के पास एनीकट और तुमड़ीलेवा के एनीकट के पास खुलेआम रेत निकासी हो रही है. संबंधित ग्राम के पंचायत पदाधिकारी भी इस मामले में अपनी मौन स्वीकृति देते नजर आते हैं और उच्चधिकारियों से कभी इसकी शिकायत तक नहीं करते.

पढ़ें- सूरजपुर: रेत माफिया सरकार को लगा रहे लाखों का चूना, जोरों पर अवैध उत्खनन


खुफिया तरिके से हो रही रेत की चोरी

डोंगरगांव और छुरिया तहसील क्षेत्र की नदियों के तमाम खदानों से बड़ी मात्रा में रेत की निकासी की जा रही है. इस विषय की जानकारी ना तो राजस्व अमले को है और ना ही माइनिंग विभाग. इधर राजस्व विभाग में कार्यरत पटवारी और कोटवार सहित अपने खुफिया तरीके से इन सभी अवैधानिक कार्यों की जानकारी उच्चाधिकारियों को समय-समय पर लेनी चाहिए, लेकिन पूरा अमला इस मामले में निष्क्रिय नजर आता है और नदियों से रेत की चोरी पूरे सालभर चलती है. कई बार इन कारगुजारियों की सूचना अधिकारियों को मिलती भी है, तो भी कार्रवाई नहीं होती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details