छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: लॉकडाउन के बीच शिवनाथ नदी से लगातार रेत का अवैध उत्खनन

राजनांदगांव में लॉकडाउन होने के बाद भी शिवनाथ नदी से रेत की अवैध निकासी लगातार जारी है. वहीं ग्रामीणों के शिकायत के बाद भी खनिज विभाग ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

By

Published : Jun 1, 2020, 2:02 PM IST

Illegal mining continuous of sand from Shivnath river
लॉकडाउन में भी शिवनाथ नदी से लगातार हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

राजनांदगांव: लॉकडाउन में भी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए रेत माफिया शिवनाथ नदी से अवैध उत्खनन करने से बाज नहीं आ रहे हैं. लगातार अवैध रूप से रेत की निकासी की जा रही है. खनिज विभाग की नाक के नीचे से रेत माफिया रात में ही गाड़ी लगाकर निकासी करवा रहे हैं. शिकायत के बाद भी खनिज विभाग के अफसर चुप्पी साधे बैठे हैं.

लॉकडाउन में भी शिवनाथ नदी से लगातार हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

शिवनाथ नदी में मोहारा और भंवरमरा में रातों-रात रेत की निकासी की जा रही है. इस रेत को आक्सीजोन में डंप करने का खेल चल रहा है. जानकारी के मुताबिक आस-पास के गांव के बदमाश रेत की निकासी करावा रहे हैं. वहीं बीते दिनों रेत की अवैध निकासी को लेकर जंगलेसर और मोखला गांव में विवाद की स्थिति बन गई थी जब शिवनाथ नदी से रेत की अवैध निकासी पर ग्रामीणों ने विरोध जताया था.

किनारा खोदकर निकाल रहे रेत

रेत माफिया जिस जगह पर अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर रहे हैं, उसकी खनिज विभाग ने अनुमति ही नहीं दी है. इसके बाद भी रेत माफिया अपनी मनमानी करते हुए अपने ही नियम कायदे चला रहे हैं. रेत के अवैध उत्खनन के लिए बकायदा शिवनाथ के किनारे रैंप बनाकर रेत माफिया हैवी मशीनें नदी में उतार रहे हैं और जिस जगह पर पानी भरा है वहां से भी रेत निकाल रहे हैं.

पढ़ें: बलौदाबाजार: मोहतरा घाट पर हो रहा रेत का अवैध उत्खनन, प्रशासन मौन

ग्रामीणों ने रेत के अवैध उत्खनन पर विरोध जताया. वहीं कन्हारपुरी के ग्रामीणों ने भी बस्ती से भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाते हुए अवैध निकासी को लेकर खनिज विभाग से शिकायत कर कार्रवाई की मांग रखी थी, लेकिन इन सभी मामलों में खनिज विभाग ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है. इधर विभाग के इस रवैये से लोगों में नाराजगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details