छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजनांदगांव: रेत का अवैध परिवहन करते हाइवा वाहन को किया गया जब्त

By

Published : Jan 24, 2021, 6:05 PM IST

राजनांदगांव इलाके में साल्हेवारा पुलिस ने एक हाइवा को रेत के अवैध परिवहन करते पकड़ा है. जरूरी दस्तावेज न होने कारण पुलिस ने वाहन को जब्त कर लिया है.

illegally sand transporting
रेत का अवैध परिवहन करता हाइवा वाहन जब्त

राजनांदगांव: वनांचल इलाके में रेत का अवैध परिवहन थमने का नाम नहीं ले रहा है. पुलिस ने अवैध रेत परिवहन के मामले में कार्रवाई की है. साल्हेवारा पुलिस ने एक हाइवा को रोककर उसकी जांच की थी. हाइवा चालक किसी भी प्रकार का वैध दस्तावेज रेत परिवहन के लिए नहीं दिखा सका. पुलिस ने हाइवा को जब्त कर लिया है. इलाके में अवैध रेत परिवहन का खेल चल रहा है.

पहले भी क्षेत्र के ग्रामीण अवैध रेत उत्खनन और परिवहन को लेकर शिकायत कर चुके हैं. लेकिन कोई बड़ी और ठोस कार्रवाई नहीं की है. अवैध परिवहन पर लगाम लगाने मानपुर, फॉरेस्ट बैरियर मानपुर और रेंगाखार में बैरियर लगाए गए हैं. बैरियर में गंभीरता से जांच नहीं होने के कारण वाहन चालक आसानी से अपने वाहनों को निकाल लेते हैं.

पढ़ें:गरियाबंद: रेत के अवैध उत्खनन पर कार्रवाई, जेसीबी सील

अधिक दाम में करते हैं सप्लाई

अवैध रेत खनन और परिवहन के कारण रेत की कीमत आसमान छू रही है. वनांचल के ग्रामीणों को खुद का मकान बनाने के लिए अधिक दामों में रेत खरीदना पड़ रहा है. रेती, गिट्टी की कीमत अधिक होने के कारण लोगों को मकान बनाने के लिए कई बार सोचना पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार साल्हेवारा घाट में 22 ग्राम पंचायत है. जिसमें अधिक पंचायतों में पीएम आवास योजना के तहत आवास बनना शुरु हो गया है. व्यापारी बढ़े दामों में रेत, गिट्टी और अन्य मटेरियलों की सप्लाई कर रहे हैं.

रेत का अवैध परिवहन कर रहे हाइवा चालक ने बताया कि नाका में जांच नहीं की जाती है. यदि जांच के दौरान किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं होते हैं तो पैसा लेकर छोड़ दिया जाता है. एसडीएम लवकेश ध्रुव ने बताया कि साल्हेवारा थाना में अवैध रेत परिवहन का मामला सामने आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details