छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रेत से भरे हाईवा ने फल दुकान को मारी टक्कर, बाल-बाल बचे बुजुर्ग दंपति

प्रदेश में रेत के अवैध उत्खनन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. साथ ही रेत का परिवहन करने वाले वाहन भी अब दुर्घटना का कारण बन रहे हैं. शुक्रवार को भी शहर में रेत से भरे हाईवा ने एक फल व्यापारी के ठेले को टक्कर मार दी.

By

Published : Jul 11, 2020, 7:03 AM IST

Updated : Jul 11, 2020, 9:46 AM IST

Truck stumbled a fruit shop
हाइवा ने मारी फल दुकान को ठोकर

राजनांदगांव/डोंगरगांव: शुक्रवार को मानपुर-तोलूम रेत खदान से अवैध रेत लेकर आ रहे हाईवा ने एक फल के ठेले को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि हाथ ठेले के परखच्चे उड़ गए और पूरे फल सड़क पर बिखर गए. घटना में बुजुर्ग फल व्यवसायी दंपति बाल-बाल बचे. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक रेत से भरी हाईवा चौकी की तरफ से राजनांदगांव की ओर अंधाधुंध गति से आ रही था. इसी दौरान उसने फल की दुकान को टक्कर मार दी. अब वाहन मालिक और फल व्यवसायी के बीच आपसी समझौते की बात सामने आई है.

रेत के अवैध परिवहन के कारण रोज हो रहे हैं हादसे

शहर से गुजरने वाले स्टेट हाईवे पर आए दिन भारी वाहनों विशेष रूप से अवैध रेत परिवहन करने वाली भारी गाड़ियों के कारण दुर्घटनाओं के मामले सामने आते रहते हैं. गुरुवार को आमगांव में भी रेत से भरे हाईवा के सड़क के बीच में पलटने से रेत पूरी सड़क पर फैल गई थी. इसी तरह बीते दिनों शहर के नर्सरी के पास देर रात रेत से भरे हाईवा के डिवाइडर पर चढ़ जाने की घटना सामने आई थी. इससे पहले भी इन रेत से भरे वाहनों के तेज रफ्तार से चलने के कारण कई हादसे होते रहे हैं. हालांकि ज्यादातर मामले आपसी मान-मनौव्वल में निपटा लिए जाते हैं.

खबर का असर: सड़कों पर गड्ढा फिलिंग काम शुरू, वैकल्पिक व्यवस्था से हो रहा आवागमन

मानपुर क्षेत्र में हो रही है अवैध रेत निकासी

राज्य और केन्द्रीय शासन के बनाए नियमों के मुताबिक 15 जून के बाद सभी रेत खदानों को बंद कर दिया गया है. साथ ही खनिज विभाग ने कोई भी रॉयल्टी पर्ची जारी नहीं की है, लेकिन मानपुर के तोलूम और पानाबरस सहित अन्य क्षेत्रों में भारी मात्रा में रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन जारी है. इनमें से ज्यादातर अवैध परिवहन में संलिप्त वाहन शहर से होकर गुजरते हैं, जो दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं.

जारी है रेत का अवैध परिवहन

शुक्रवार को घटित दुर्घटना के वाहन चालक ने बताया कि वह देर रात तोलूम पानाबरस से रेत लोड कर सुबह होने के पहले राजनांदगांव पहुंचना चाह रहा था. इससे साफ है कि रेत चोरी का धंधा दिन-रात जारी है, लेकिन शासन-प्रशासन की मौन सहमति के चलते रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हैं.

Last Updated : Jul 11, 2020, 9:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details