छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: कोरोना सैंपल के दौरान गलत मोबाइल नंबर देने पर होगी FIR

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार सख्त फैसले ले रहा है. इसी बीच प्रशासन ऐसे लोगों की पहचान कर रहा है जो कोरोना जांच के लिए सैंपलिंग देने के दौरान गलत मोबाइल नंबर देकर प्रशासन को गुमराह कर रहे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ अब जिला प्रशासन ने FIR करने की चेतावनी दी है.

By

Published : Apr 7, 2021, 3:05 PM IST

corona in rajnandgaon
राजनांदगांव में कोरोना

राजनांदगांव: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार सख्त फैसले ले रहा है. इसी बीच प्रशासन ऐसे लोगों की पहचान कर रहा है जो कोरोना जांच के लिए सैंपलिंग देने के दौरान गलत मोबाइल नंबर देकर प्रशासन को गुमराह कर रहे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ अब जिला प्रशासन ने FIR करने की चेतावनी दी है.

जिले में लगातार कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. अलग-अलग ब्लॉकों से मंगलवार को 808 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले का यह आंकड़ा काफी भयावह है. पिछले दो दिनों में पहले दिन 500 और दूसरे दिन 1,000 मरीज संक्रमित मिले हैं. ऐसी स्थिति में जिले के हालात बद से बदतर होती जा रही है. जिसे देखते हुए कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा के मार्गदर्शन में वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिले में बड़ी संख्या में सैंपलिंग का काम किया जा रहा है. जिसमें पॉजिटिव मरीजों की पहचान कर होम-आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर, कोविड हॉस्पिटल में उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

महामारी एक्ट का उल्लंघन करने पर होगी FIR

वर्तमान में जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में कोरोना सैंपल देने वाले सभी नागरिकों को सैंपल देने के दौरान अपना नाम, मोबाइल नंबर और पता सही दर्ज कराने की अपील की गई है. जिससे रिपोर्ट भेजने में आसानी हो, साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, दवाई वितरण, होम आइसोलेशन में गंभीर स्थिति में रेफर करने के लिए ट्रांसपोर्ट के पहुंचने में भी आसानी हो. कुछ लोगों के पॉजीटिव रिजल्ट मिलने के बाद भी लोग घर से लगातार बाहर निकल रहे हैं. ऐसे लोगों को जिला प्रशासन ने सख्त चेतावनी देते हुए आदेश जारी कर गलत मोबाइल नंबर दर्ज कराने पर, महामारी एक्ट का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ FIR करने के निर्देश दिए हैं.

सरगुजा में 10 हजार के पार हुआ कोरोना संक्रमण

सैंपल देने के दौरान दें सही मोबाइल नंबर

यदि परिवार के सदस्यों के पास अलग मोबाइल नंबर हो तो वे सभी खुद का मोबाइल नंबर दर्ज कराएं. जिससे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में सही जानकारी प्राप्त कर पॉजीटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेकर कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. दरअसल परिवार के सभी सदस्य एक ही मोबाइल नंबर दर्ज कराते हैं. जिससे रिपोर्ट प्राप्त करने में कठिनाई होती है.

कोराना का सेकेंड स्ट्रेन फैल रहा तेजी से

जिले में अब तक 22,692 केस आ चुके हैं. इनमें 20,718 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं. अब राजनांदगांव जिले में एक्टिव केस की संख्या 2,761 है. इसके अलावा संक्रमित मरीजों में 222 मरीजों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस का सेकेंड स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है. स्वास्थ्य विभाग लगातार संक्रमण के दायरे को रोकने का प्रयास कर रहा है. लेकिन अब तक संक्रमण की दर में कमी नहीं आई है. लॉकडाउन में छूट देने के बाद से लगातार तेजी से संक्रमण बढ़ा है. नगर निगम क्षेत्र में 270 मरीज पॉजिटिव आए हैं. इसके अलावा 538 मरीज अलग-अलग ब्लॉकों से संक्रमित हुए हैं. मंगलवार को आई रिपोर्ट में 808 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं.

बिलासपुर: एक दिन में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 500 के पार


सावधानी बरतें और प्रोटोकॉल का पालन करें

इस मामले में सीएमएचओ मिथिलेश चौधरी का कहना है कि कलेक्टर के आदेशानुसार. गलत नंबर देने वाले लोगों के खिलाफ FIR करने की तैयारी की जा रही है. कोरोना बीमारी के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग तत्काल कार्रवाई करेगा. उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को जल्द से जल्द वैक्सिन लगवाना चाहिए. ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा निशुल्क है. इसके साथ ही जिले के 9 अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन शुल्क लेकर लगाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details