छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नेक पहल: शादी के कार्ड के साथ मेहमानों को पौधों के बीज भेज रहा ये परिवार

क्या आपने कभी सोचा है कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किस तरीके से लोगों को जोड़ा जा सकता है. राजनांदगांव के श्रीवास्तव परिवार ने ऐसा प्रयोग किया है, जो किसी मिसाल के कम नहीं.

By

Published : Jun 23, 2019, 10:35 PM IST

Updated : Jun 24, 2019, 11:02 AM IST

डिजाइन इमेज


राजनांदगांव: बेटे की शादी को यादगार बनाने के लिए परिवार ने आमंत्रण पत्र के साथ फलदार पेड़ के बीज देने का भी फैसला लिया है. मसलन हर इंविटेशन कार्ड के साथ फलदार वृक्ष के बीज दिए जा रहे हैं.

स्पेशल स्टोरी

25 जून को बड़े बेटे की शादी
इस काम के पीछे की वजह यह है कि, जिन्हें आमंत्रण मिल रहा है वे अपने घरों में इन बीजों को बोएं, ताकि इससे तैयार होने वाले पेड़ आगे चलकर फल देने के साथ पर्यावरण संरक्षण भी कर सकें. श्रीवास्तव परिवार 25 जून को बड़े बेटे की शादी करने जा रहा है. इसके लिए उन्होंने हस्तलिखित आमंत्रण पत्र तैयार किए हैं.

आधा दर्जन पौधों के बीज भेजे
आमंत्रण पत्र के जरिए फलदार और छायादार वृक्ष के बीज मेहमानों को भेजने के सुझाव के संबंध में आमोद श्रीवास्तव ने बताया कि 'बड़े बेटे की शादी में उन्होंने कुछ अलग करने की सोच रखी थी, अपनी पत्नी से बात करने के बाद उन्होंने इस प्रयोग को अमलीजामा पहनाया. सबसे पहले उन्होंने हस्तलिखित आमंत्रण पत्र तैयार किए और इनमें करीब आधा दर्जन अलग-अलग फलदार और छायादार वृक्षों के बीच लेकर आमंत्रण पत्र के साथ संलग्न किया.

पर्यावरण बचाने की मुहिम
श्रीवास्तव परिवार अब तक रिश्तेदारों और परिचितों को 350 कार्ड बांट चुका है. इन आमंत्रण पत्रों में अलग-अलग तरह के पेड़ों के बीज भी मेहमानों को भेजे गए हैं और उनसे विशेष आग्रह भी किया गया है कि वे इन बीजों को अपने घर में स्थान दें और इन बीजों से एक वृक्ष का निर्माण करें, ताकि पर्यावरण को बचाने की दिशा में उनका भी योगदान हो सके.

फल के साथ मिलेगी छाया
अमोद ने बताया कि 'इस प्रयोग के जरिए अगर मेहमान और रिश्तेदार सहयोग करें तो बीजों का सही उपयोग होगा. वहीं इन बीजों से एक वृक्ष का निर्माण होगा जिससे पर्यावरण को बचाने में सहायता मिलेगी और इसके साथ ही मेहमानों दे दिल में श्रीवास्तव परिवार के लिए उनके मन में एक बेहतर और अमिट छवि भी तैयार होगी'.

500 और कार्ड बांटने की तैयारी
350 कार्ड बांटे गए हैं और तकरीबन 500 कार्ड बांटने की तैयारी की जा रही है. सभी के लिए समान रूप से कार्ड में बीज भेजे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस प्रयोग के जरिए अगर उन्हें 25% भी सफलता मिलती है तो उनका यह प्रयोग सफल हो जाएगा.

Last Updated : Jun 24, 2019, 11:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details