छत्तीसगढ़

chhattisgarh

द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए लगा बर्फानी धाम में शिव भक्तों का रेला

By

Published : Feb 21, 2020, 12:38 PM IST

राजनांदगांव में महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही बर्फानी धाम परिसर में भक्तों का रेला लगा है. सुबह से ही भक्त मंदिर प्रांगण में पहुंचकर देवों के देव महादेव के दर्शन कर रहे हैं.

Barfani Dham Mahashivratri
बर्फानी धाम महाशिवरात्रि

राजनांदगांवःशहर के बर्फानी धाम स्थित मां पाताल भैरवी के मंदिर पर विराजमान द्वादश ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है. भक्त अपनी मनोकामना पूरा करने के लिए पूजा अर्चना कर रहे हैं.

बर्फानी धाम में द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन

महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों का रेला लगा है, सुबह से ही भक्त मंदिर प्रांगण में पहुंचकर देवों के देव महादेव के दर्शन कर रहे हैं.

बर्फानी धाम में है 108 फीट ऊंची शिवलिंग

बर्फानी धाम में 108 फीट ऊंची शिवलिंग की स्थापना की गई है, जो मंदिर परिसर के ठीक ऊपर स्थापित है. वहीं शिवलिंग के ठीक सामने नंदी की भी मूर्ति स्थापित की गई है, जो भक्तों के लिए दर्शनीय है. इसके अलावा मंदिर के भीतर द्वादश ज्योतिर्लिंग की स्थापना की गई है, जहां पर भक्तों को भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन होते हैं. बर्फानी धाम स्थित इस मंदिर में दूर दराज से भक्त हर साल माथा टेकने के लिए आते हैं.

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

महाशिवरात्रि के अवसर पर भी लगातार लोग भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है, जिसकी वजह से परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस तैनात रहते हैं. मंदिर परिसर के चारों ओर सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं, ताकि कोई भी घटना घटित न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details