छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए सीमावर्ती इलाकों में हो रही वाहनों की चेकिंग

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से शुरू होने वाली धान खरीदी को लेकर के प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. राज्य के सीमावर्ती इलाकों में चेक पोस्ट बनाकर वाहनों की लगातार चेकिंग की जा रही है.

By

Published : Nov 16, 2020, 3:43 PM IST

Updated : Nov 16, 2020, 7:08 PM IST

Checking of vehicles in border areas
वाहनों की जांच

राजनांदगांव: धान खरीदी शुरू होने से पहले जिला प्रशासन ने पड़ोसी राज्यों से आने वाले धान को लेकर राज्य के सीमावर्ती इलाकों पर वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी है. अंतर्राज्यीय सीमाओं के चेक पोस्ट पर पुलिसकर्मियों को तैनात कर अवैध रूप से दूसरे राज्य के धान परिवहन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है.

लगातार की जा रही जब्ती

प्रदेश में इस बार भी 2500 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जानी है. जिसका फायदा पड़ोसी राज्य के लोग न उठा पाए, इसके लिए प्रशासन ने प्लानिंग कर इस पर काम करना शुरू कर दिया है. धान के अवैध परिवहन और भंडारण पर भी सख्ती बरतते हुए लगातार जब्ती की जा रही है. छापे के दौरान चना, सोयाबीन, कोदो और अलसी की भी जब्ती की जा रही है.

कोरिया: धान खरीदी से पहले ली कलेक्टर ने बैठक, समिति प्रबंधकों को दिए गए निर्देश

85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य

जिला प्रशासन ने अलग-अलग सेक्टरों में चेक पोस्ट बनाकर कर्मचारियों को तैनात कर दिया है. बाहरी राज्य के व्यापारी समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीदी का फायदा न उठा पाए इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. इस बार जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने 85 लाख मिट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. इस बार धान की आवक के आधार पर ये लक्ष्य रखा गया है.

किसानों का ही धान खरीदा जाएगा

राजनांदगांव कलेक्टर टीके वर्मा का कहना है कि 2500 रुपये समर्थन मूल्य पर धान खरीदी होने के कारण बॉर्डर इलाके में कोचिए सक्रिय हो गए हैं. इसके चलते फ्लाइंग स्क्वॉड की टीम भी बनाई गई है. साथ ही सभी चेक पोस्ट में चेकिंग के लिए कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

Last Updated : Nov 16, 2020, 7:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details