छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

डोंगरगांव: आसरा-अड़ाम में लम्पी स्किन डिसीस के इलाज के लिए शिविर का आयोजन, पूरे क्षेत्र के पशु प्रभावित

राजनांदगांव के आसरा-अड़ाम पंचायत में सरपंच अहिल्याबाई पंचारी ने लम्पी स्किन डिसीस के इलाज के लिए निशुल्क पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करवाया. पूरे क्षेत्र के 60% पशु बिमारी से ग्रसित हैं.

By

Published : Aug 31, 2020, 3:55 AM IST

Updated : Sep 7, 2020, 2:49 PM IST

camp organized for treatment of lumpy skin disease
लम्पी स्किन डिसीस के इलाज के लिए शिविर का आयोजन

राजनांदगांव:पंचायत के सहयोग से आसरा-अड़ाम में लम्पी स्किन डिसीस के इलाज के लिए शिविर का आयोजन किया गया. बीमारी से जूझ रहे पशुओं को राहत देने के लिए रविवार को ग्राम पंचायत आसरा की सरपंच अहिल्याबाई पंचारी ने पंचायत फंड से सहयोग दिया. पशु चिकित्सालय डोंगरगांव के डॉक्टर बीके देवांगन और डॉक्टर एम.के.केसरिया के मार्गदर्शन में ग्राम के गौठान में निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में कुल 763 पशुओं का निशुल्क उपचार और कुल 1318 पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.

डोंगरगांव में पिछले महीने क्षेत्र के पशुओं में लंपी स्किन डिसिस ने दस्तक दी है. उपचार के अभाव में इसका फैलाव तेजी से हो रहा है. नगर के पशुपालकों से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में 60 फीसदी से अधिक पशुओं में यह बीमारी देखी जा रही है. लेकिन पशु स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके रोकथाम के लिए अब तक कोई भी कारगर उपाय नहीं किया गया है. ना ही पशु चिकित्सालय में इसके लिए कोई योजना है. वहीं निजी चिकित्सक इलाज के लिए महंगी दवाईयां लिख रहे हैं. ऐसे में उन्हें मोटी रकम खर्च करनी पड़ रही है.

मौसम बड़ी समस्या

लगातार हो रही बारिश बड़ी समस्या बन गई है. विगत 15 दिनों से हो रही बारिश के कारण पशुओं को पृथक करके रखना मुश्किल हो रहा है. नतीजा यह कि इसका फैलाव तेजी से बढ़ रहा है.

क्या है लम्पी स्किन डिसीस

पशु चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार संक्रमण से फैलने वाली इस बीमारी से मवेशियों के पूरे शरीर में दाने, पैरों में सूजन, गले के नीचे सूजन के साथ दर्द का अनुभव होता है. मवेशियों को बुखार भी आता है. शरीर के ये दाने बाद में इलाज के अभाव में घाव बन जाते हैं. ध्यान न देने पर घाव में कीड़े लगने की समस्या सामने आती है.

Last Updated : Sep 7, 2020, 2:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details