छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जनगणना 2021 की तैयारियां शुरू, देनी होगी घर में इस्तेमाल होने वाले स्मार्ट फोन की जानकारी

जनगणना 2021 के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. जनगणना में इस बार तमाम जानकारियों के साथ लोगों को घर में इस्तेमाल किए जाने वाले स्मार्ट फोन की संख्या की जानकारी भी देनी होगी.

By

Published : Feb 2, 2020, 2:11 PM IST

Administration started preparations for Census 2021
जनगणना में देनी होगी स्मार्ट फोन की जानकारी

राजनांदगांव: जनगणना 2021 को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं. अप्रैल महीने में पहले चरण की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके लिए अभी से अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस बार घर और घर के सदस्यों की जानकारी के साथ आपको स्मार्ट फोन की संख्या भी बतानी होगी.

जनगणना में देनी होगी स्मार्ट फोन की जानकारी

जनगणना 2021 में सारी जानकारी इस बार डिजिटल होने वाली है. इसके कारण अफसरों पर भी खासा दबाव है. जनगणना 2021 के जरिए लोगों से मिलने वाली जानकारी एप में अपलोड की जाएगी. वहीं परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जाएगा. इसमें सारी जानकारी अपलोड की जाएगी. जनगणना के लिए मास्टर ट्रेनर्स और कर्मचारियों की टीम तैयार कर दी गई है.

पूछे जाएंगे 31 सवाल
जानकारी के मुताबिक इस बार जनगणना 2021 में लोगों को 31 सवालों के जवाब देने होंगे. इनमें 7 सवाल मकान से जुड़े होंगे. 11 सवाल परिवार से जुड़े होंगे और वहीं 5 सवाल टॉयलेट और रसोई से संबंधित होंगे.

देनी होगी मकान की जानकारी
मकान से जुड़े सवाल में भवन की संख्या, मकान नंबर, मकान की स्थिति, मकान के फर्श, दीवार पर इस्तेमाल किया गया मटेरियल, टाइल्स, छत पर कौन सी सामग्री इस्तेमाल की गई है, मकान के स्वामित्व की स्थिति क्या है जैसे गंभीर और बारीक सवाल किए जाएंगे.

परिवार और घर से जुड़े होंगे सवाल
परिवार से जुड़े सवालों में परिवार के सदस्यों की संख्या, मुखिया, स्त्री, पुरुष, विवाहित दंपति की संख्या जैसे सवाल होंगे. टॉयलेट और रसोई से जुड़े सवालों में घर पर शौचालय है कि नहीं, पानी की निकासी किस तरीके से होती है, पेयजल की उपलब्धता, LPG कनेक्शन सहित घर में गाड़ियों की संख्या को लेकर सवाल किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details