छत्तीसगढ़

chhattisgarh

लगातार हो रही बारिश से लोग परेशान, मोगरा बांध से छोड़ा जाएगा 3000 क्यूसेक पानी

By

Published : Jun 23, 2020, 3:43 PM IST

राजनांदगांव में जारी मूसलाधार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. ग्रामीण इलाकों में नदी-नाले उफान पर है. जिसकी वजह से मोगरा बांध से 3000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की बात कही जा रही है.

3000 cusecs water will be released from Mogra Dam in Rajnandgaon
बारिश ने बढ़ाई मुसीबत

राजनांदगांव: जिले में लगातार हो रही बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया है. सोमवार से शुरू हुई बारिश रुक-रुक कर लगातार जारी है. वहीं लगातार हो रही बारिश के कारण ग्रामीण इलाकों के नदी-नाले उफान पर है. जबकि मोगरा बैराज से 3000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाना प्रस्तावित किया गया है. बारिश की वजह से जिले के बैराज में जलभराव तकरीबन 30 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है.

राजनांदगांव में लगातार हो रही बारिश से लोग परेशान

जानकारी के मुताबिक घुमरिया बैराज में 75 फीसदी जल का भराव हो चुका है. वहीं खातूटोला बैराज में 12 प्रतिशत तक जल का भराव हो चुका है. बता दें कि मोंगरा बैराज में सबसे ज्यादा 30 प्रतिशत से ज्यादा जल का भराव हुआ है. इस बार सावन में जिले के बैराजों में जल का भराव सबसे ज्यादा हुआ है. वहीं लगातार हो रही बारिश के कारण जिले के बैराज लबालब है.

गांव में जारी किया गया अलर्ट

मोगरा बैराज के आसपास के गांव में अलर्ट जारी कर दिया गया है. आने वाले दिनों में बारिश अगर नहीं थमी तो बैराज से पानी छोड़ा जाएगा, जिसकी वजह से बैराज के आस- पास के 12 से ज्यादा गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

रविवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश

वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि एक-दो जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना है. बता दें कि रविवार शाम से रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

उफान पर नदियां

बता दें कि जून महीने में अब तक 21 सेंटीमीटर बारिश हुई है. वहीं लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों में भी उफान देखने को मिल रहा है. राजिम के त्रिवेणी में उफान आ गया है. राजिम नदी पर बनाए गए एनिकेट, नवागांव और रावड गांव पर बनाए गए तीनों एनिकेट जलमग्न हो गए हैं. जबकि गरियाबंद के सिकासर बांध में भी उफान देखने को मिल रहा है. वहीं कोरबा के हसदेव बांगो डैम में भी जलस्तर बढ़ गया है.

पढ़ें: रायपुर: पिछले 2 दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश, कई क्षेत्रों में आज भारी बारिश की चेतावनी

कई हिस्सों के लिए रेड अलर्ट और यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को भी दिनभर लगातार बारिश होती रहेगी. वहीं प्रदेश के कई अलग-अलग इलाकों के लिए रेड अलर्ट और यलो अलर्ट जारी किए गए हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को ही साफ कर दिया था कि लगातार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ आने के आसार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details