छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरपंच-मजदूरों की फीकी दिवाली, नहीं हुआ बकाया राशि का भुगतान

By

Published : Oct 21, 2019, 6:06 PM IST

जिला पंचायत से ग्राम पंचायतों को मिलने वाले 14 वित्त आयोग की राशि अब तक नहीं मिल पाई है 32 करोड़ 95 लाख की राशि अब तक नहीं मिली है.

14 वित्त आयोग की राशि अब तक नहीं मिली

राजनांदगांव:इस दिवाली से जिले के सरपंच और मनरेगा मजदूरों के लिए काली होने वाली है. जिला पंचायत को 14वें वित्त आयोग की 32 करोड़ 95 लाख रुपये का अबतक भुगतान नहीं हुआ है. वहीं मनरेगा मजदूरों को 2019-20 का 19 करोड़ रुपये का भुगतान भी अटका है. ऐसे में न तो सरपंचों के पास पैसे हैं और न ही मनरेगा मजदूरों को मजदूरी मिली है.

जिला पंचायत से ग्राम पंचायतों को मिलने वाली 14वें वित्त आयोग की राशि अब तक नहीं मिल पाई है. पहला किस्त 32 करोड़ 95 लाख रुपये मई माह में जारी किए गए थे, इसके बाद पंचायतों को कोई फंड नहीं दिया गया है.

मनरेगा मजदूरों को भी नहीं मिली मजदूरी
जिला पंचायत से 16 करोड़ रुपये की राशि मनरेगा के तहत मजदूरी भुगतान और मटेरियल भुगतान के लिए दी जानी है. इसमें 6 करोड रुपये मजदूरों का बकाया है, लेकिन यह राशि अब तक नहीं मिल पाई है. इसके चलते मजदूरों को इस बार दिवाली मनाने के लिए भी सोचना पड़ रहा है.

जिलेभर में 14वें वित्त आयोग और मनरेगा के तहत ही ग्राम पंचायतों में सबसे ज्यादा काम कराये गए हैं, लेकिन अबतक के 49 करोड़ रुपये का भुगतान जिला पंचायत में अटका पड़ा है. इस कारण सरपंचों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details