छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सोशल मीडिया पर लाइक्स के लिए जान जोखिम में डाल रहे युवा, कर रहे खतरनाक स्टंट !

सोशल मीडिया पर सेल्फी और वीडियो के जरिए लाइक्स पाने की चाहत में युवा जानलेवा स्टंट कर रहे हैं. ETV भारत ने इसे लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है. मनोवैज्ञानिक और प्रोफेशनल स्टंट करने वालों से बातचीत कर जानाने की कोशिश की गई है, कि ऐसा करना कितना खतरनाक हो सकता है.

By

Published : Dec 9, 2020, 9:14 PM IST

Youth doing dangerous stunts without protection
लाइक्स के लिए जान जोखिम में डाल रहे युवा

रायपुर:सोशल मीडिया का बढ़ता दायरा और उसके उपयोग के तरीके अब हमारे समाज और युवा वर्ग के लिए घातक साबित हो रहें हैं. सेल्फी की सनक और वीडियो के जरिए लाइक्स पाने की चाहत में युवा जानलेवा स्टंट कर रहे हैं. मनोवैज्ञानिक सुरभि दुबे ने बताया कि आज कल युवाओं पर इंटरनेट और सोशल मीडिया हावी है. लाइक और कमेंट के जरिए एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में युवा इस तरह के घातक कदम उठा रहें हैं. वह इंटरनेट से ऐसे स्टंट को देखकर कॉपी करने की कोशिश करते हैं जो उनके लिए जोखिम भरा होता है. मनोवैज्ञानिक इसे यूथ के लिए बड़ा खतरा बता रहे हैं. डॉक्टरों और जानकारों का कहना है कि ऐसे दौर में अभिभावकों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. वे ऐसे में क्या गलत है क्या सही है ये बच्चों को सिखाएं. इसके लिए बड़ों को समझदारी से काम लेते हुए बच्चों को इसके गंभीर खतरों के बारे में आगाह करना होगा.

खतरे में युवा पीढ़ी !

पढ़ें:सूरजपुर: स्टंट के चक्कर युवक ने गंवाई जान, ट्रेन से कटकर हुई मौत

क्या कहते हैं स्टंट एक्सपर्ट ?

फेसबुक और यूट्यूब पर युवा अपने खतरनाक स्टंट से भरे वीडियो पोस्ट कर रहे हैं. यह स्टंट बिना किसी एक्सपर्ट की देख रेख में बनाते हैं. जो उनके लिए जानलेवा साबित हो रहा है. ऐसे में कई बार गंभीर हादसा हो जाता है. कई बार तो स्टंट करने वालों का मौत से सामना भी होता है. स्टंट एक्सपर्ट ने युवाओं को किसी जानकार के प्रशिक्षण में इस तरह के स्टंट को करने की हिदायद दी है. अगर आजकल की पीढ़ी ऐसा नहीं करती है तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है.

पढ़ें:स्टंट बाइकर्स के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई, कई बाइक जब्त

सोशल मीडिया के दो पहलू

सोशल मीडिया के माध्यम से कई अच्छे काम भी किए जाते हैं. सोशल मीडिया एक तरफ जहां युवाओं के लिए खतरनाक साबित होता है. तो वहीं कई अच्छे काम भी इससे किए जाते हैं. जैसे हम दिल्ली में देख सकते हैं कि लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में एक ढाबा चलाने वाले बुजुर्ग को मदद नहीं मिल पा रही थी. जब एक युवा ने उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाला तो उसे मदद मिलने लगी. जिससे उस बुजुर्ग का भला हुआ.

पढ़ें:NIT के छात्रों का स्टंट, पुलिस ने प्रबंधक को जारी किया नोटिस जारी

परिजनों को रखना होगा ख्याल

इस दौर में पैरेंट को भी चाहिए कि वह अपने बच्चों को सोशल मीडिया के इस लत से दूर रखें. बिना किसी ट्रेनर की मदद के इस तरह का जोखिम न उठाएं. इस मामले पर युवाओं से जब हमने बात की तो उन्होंने सोशल मीडियो को लेकर इस तरह की सनक को गलत बताया. उन्होंने कहा कि दायरे और सुरक्षा घेरे में रहकर स्टंट करें. इसके लिए ट्रेनर की मदद लें. इसे एक आर्ट की तरह समझे.

ऐसे में आज के दौर में जरूरत इस बात की है कि अभिभावक अपने बच्चों को सोशल मीडिया को यूज करने को लेकर गाइड करें. उन्हें सही और गलत का एहसास कराएं. जिन युवाओं को स्टंट करने का शौक है उन्हें एक्सपर्ट की निगरानी में उनके शौक को आगे बढ़ाने का काम करें

ABOUT THE AUTHOR

...view details