छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा, सूरजपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना, 48 घंटे के लिए येलो अलर्ट

By

Published : Aug 8, 2020, 5:10 PM IST

सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, गरियाबंद, धमतरी, बेमेतरा, कबीरधाम, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

concept image
concept image

रायपुर: शहर के लालपुर स्थित मौसम विभाग केंद्र रायपुर के वैज्ञानिकों ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम वैज्ञानिकों ने सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा जांजगीर, गरियाबंद, धमतरी, बेमेतरा, कबीरधाम, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली और भारी बारिश की आशंका जताई है.

48 घंटे के लिए येलो अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून द्रोणिका नलिया एरिनपुरा रोड, कोटा, नौगांव, मिर्जापुर, डाल्टनगंज, बंकोरा, दीघा और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है. एक द्रोणिका कच्छ से गंगटोक पश्चिम बंगाल तक मध्य प्रदेश, उत्तर छत्तीसगढ़ और झारखंड होते हुए 2.1 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है.

छत्तीसगढ़ में 11 जून को मानसून प्रवेश कर गया है, लेकिन अच्छी बारिश की बात की जाए तो राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में 21 जून से 23 जून तक झमाझम बारिश हुई थी. जिसके बाद राजधानी के साथ ही अन्य जिलों में मानसून ब्रेक जैसी स्थिति भी देखने को मिल रही है दो-तीन दिनों के अंतराल पर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश हो रही है, लेकिन घंटे 2 घंटे के बाद बारिश बंद हो जाने की वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावे मैदानी इलाकों के किसानों को भी खेती के लिए पानी नहीं मिलने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाकों में पानी नहीं मिलने से फसल सूखने की कगार पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details