छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शिवसेना ने मजदूरों के साथ हो रहे शोषण लिए उठाई आवाज, फैक्ट्री प्रबंधन के खिलाफ शिकायत दर्ज

By

Published : Aug 8, 2020, 2:41 PM IST

रायपुर के सिलतरा स्थित त्रिमूर्ति फैक्ट्री के प्रबंधक पर वहां काम करने वाले कर्मचारियों ने बदसलूकी और मजदूरी का भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया है. शिवसेना से मदद की गुहार भी लगाई है. शिवसेना के कर्मचारियों ने फैक्ट्री प्रबंधक के खिलाफ सिलतरा थाने में शिकायत दर्ज करवाई है.

workers of Trimurti factory put serious allegations against management in raipur
शिवसेना ने मजदूरों के साथ हो रहे शोषण लिए उठाई आवाज

रायपुर : राजधानी के औद्योगिक क्षेत्र सिलतरा में स्थित त्रिमूर्ति फैक्ट्री के प्रबंधक पर वहां काम करने वाले कर्मचारियों ने बदसलूकी करने का आरोप लगाया है. फैक्ट्री में फोरमैन के पद पर काम करने वाले उपेंद्र का आरोप है कि फैक्ट्री प्रबंधक उसके साथ गालीगलौज करता था. वहीं फैक्ट्री के अन्य कर्मचारियों ने भी अपशब्द भाषा का उपयोग कर उन पर ओवर टाइम काम करने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया है. कर्मचारियों का कहना है कि फैक्ट्री प्रबंधन की बातों से परेशान होकर उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी, लेकिन फिर भी उन्हें जबरन बुलाकर काम कराया जा रहा है.

शिवसेना ने मजदूरों के साथ हो रहे शोषण लिए उठाई आवाज

कर्मचारियों का कहना है कि फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से सुरक्षा की अनदेखी करते हुए फैक्ट्रीकर्मियों से काम कराया जा रहा है, जिससे आहत होकर उन्होंने शिवसेना से मदद की गुहार लगाई है. साथ ही उन्हें यह भी बताया है कि काम करवाने के बाद भी कर्मचारियों का मजदूरी भुगतान नहीं किया गया है.

शिवसेना ने दर्ज करवाई शिकायत

शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने मजदूरों के भुगतान को लेकर स्थानीय पुलिस चौकी और सिलतरा पुलिस प्रशासन को जानकारी दी है, जिस पर संज्ञान लेते हुए पुलिस ने मामले की जांच की और केस को लेबर कोर्ट में ट्रांसफर करने की बात कही है. वहीं पुलिस अधिकारी आरएन तिवारी ने बताया कि मामला कर्मचारियों के मजदूरी भुगतान को लेकर है, जिसे लेबर कोर्ट द्वारा ही सुलझाया जा सकता है, इसलिए मजदूरों के केस को लेबर कोर्ट में भेजा जाएगा.

पढ़ें:प्रशासन की लापरवाही: प्रसव पीड़ा में कराह रही महिला को अस्पताल पहुंचने के लिए चलना पड़ा 10 किमी पैदल

फैक्ट्री प्रबंधन पर लापरवाही बरतने का आरोप

फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों ने प्रबंधन पर लापरवाही बरतते हुए काम करवाने का आरोप लगाया है. कर्मचारियों का कहना है कि फैक्ट्री प्रबंधन कर्मचारियों से बिना मास्क, हेलमेट, जूता और सुरक्षा के उपकरण के बिना काम करवाते हैं. कर्मचारियों का आरोप है कि प्रबंधन की ओर से उन्हें पर्याप्त उपकरण नहीं दिया गया है, जिसके कारण वे अपनी जान को जोखिम में डालकर काम करने को मजबूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details