छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'अम्फान' का असर: मौसम में बदलाव की संभावना, हो सकती है हल्की बारिश

By

Published : May 20, 2020, 4:52 PM IST

'अम्फान' का असर देश सहित प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. इसके चलते मौसम विभाग ने प्रदेश के मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. साथ ही प्रदेश में हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

change in weather of chhattisgarh
रायपुर मौसम विभाग

रायपुर:छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' का असर दिखने लगा है. प्रदेश में इसका असर मामूली ही रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में इस तूफान की दूरी ज्यादा है और दूरी ज्यादा होने के कारण ओडिशा सीमा से लगे कुछ जिलों या फिर छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाकों में ही बारिश होने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान 'अम्फान' मध्य बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्व दिशा की ओर 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. 'अम्फान' पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पारा द्वीप से दक्षिण में 480 किलोमीटर दूर, दीघा से दक्षिण पश्चिम दिशा में 630 किलोमीटर और खेपूपारा बांग्लादेश से दक्षिण पश्चिम दिशा में 750 किलोमीटर दूर स्थित है. इसमें अभी हवा की अधिकतम तेजी चक्रवात के केंद्र के दीवार में 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस चक्रवात के कारण प्रदेश में हल्की नमी आ रही है. इसके कारण एक या दो जगहों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने या छींटे पड़ने की संभावना है.

पढ़ें:रायपुर रेल मंडल के 'नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवक' कर रहे सराहनीय काम

तापमान में नहीं होगा बदलाव

बुधवार को प्रदेश में मौसम मुख्यतः सूखा रहने की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के अधिकतम तापमान में भी कुछ खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. मौसम विभाग ने रायपुर का अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.

मौसम में हुआ बदलाव

बंगाल की खाड़ी में बने दबाव की वजह से 'अम्फान' नाम के इस आफत का असर प्रदेश में भी दिख रहा है. चक्रवात की वजह से मौसम में बदलाव जरुर हुआ है, लेकिन मौसम विभाग ने प्रदेश मे इस तूफान का कम असर होने की संभावना जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details