छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो शाम को न करें ये काम

अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो शाम को इन चीजों को न करें. कुछ काम ऐसे हैं, जिसे करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

By

Published : Apr 15, 2023, 8:21 PM IST

Mother Lakshmis grace
मां लक्ष्मी की कृपा

पंडित विनीत शर्मा

रायपुर:महालक्ष्मी अनेक कारणों से लुप्त हो जाती है. छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जिससे मां की कृपा हम पर बरसती रहे. माता लक्ष्मी धन की देवी मानी जाती है. माता लक्ष्मी धन, वित्त, सौभाग्य ऐश्वर्य और सुख को प्रदान करने वाली देवी मानी जाती है. भगवती लक्ष्मी कई ऐसे कारण हैं जिससे रूठ जाती हैं.

आइए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से कारण है जिससे मां लक्ष्मी रुष्ट होती है...

शाम के समय इन बातों का रखें ध्यान:शाम के समय में जिस घर की गृह लक्ष्मी सोती है.उस घर में लक्ष्मी की कृपा रुक जाती है. ऐसी महिलाओं को शाम के समय में बिस्तर में शयन नहीं करना चाहिए. जिस घर में पाकशाला या रसोई में शाम के समय में झूठे खाद्य पदार्थ झूठे बर्तन गंदगी रहती हो. ऐसे घर में भी लक्ष्मी का वास नहीं होता. हमेशा रसोई को खासकर शाम के समय साफ सुथरा और स्वच्छ रखना चाहिए. जिस घर में शाम के समय में जाले नजर आ जाए या जाले घर बना ले. या फिर जाले को हटाने का काम ना हो पाए. ऐसे घर से लक्ष्मी नाराज हो जाती है और दरिद्रता का वास रखता है. इसलिए जालों को अच्छी तरह से साफ कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Adi Shankaracharya jayanti :भारत निर्माण में आदि शंकराचार्य का योगदान

झाड़ू से जुड़ी मान्यताएं: जिन घरों में शाम के समय में बिस्तर में या शयनकक्ष में खाने-पीने का चाय आदि का प्रयोजन होता हो, उस घर में भी लक्ष्मी स्थाई रूप से नहीं रहती. जिन घरों में ठीक शाम के समय में झाड़ू लगाया जाता हो और झाड़ू ऐसी रख जगह में रखा जाता है. जहां से वह सबको दिख सकें तो भी माता लक्ष्मी की कृपा उस घर में नहीं रहती. अतः झाड़ू को छुपाकर रखना चाहिए. अथवा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां रखने के उपरांत उसे भूला जा सके. इसके साथ ही जिन घरों में शाम के समय दीया आरती मंत्र पूजा और दीपक ना जलते हों, ऐसे घरों में भी लक्ष्मी का वास नहीं रहता. ऐसे घरों से लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है. शाम के समय वैदिक मंत्रों के पाठ के साथ दीपक जलाना चाहिए. इस दीपक को निर्मल स्थान पर रखना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details