छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: कोरोना से बचाव या धीमा जहर !, होटल, रेस्टोरेंट में सोडियम हाइपोक्लोराइड से धुल रही सब्जियां

By

Published : Jul 8, 2020, 2:45 PM IST

Updated : Jul 8, 2020, 8:06 PM IST

रायपुर के कई बड़े होटल में सब्जियों को धोने सोडियम हाइपोक्लोराइड का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसे डॉक्टर काफी खतरनाक बता रहे है.

sodium hypochloride
सोडियम हाइपोक्लोराइट से धो रहे सब्जियां

रायपुर: 3 महीने बंद रहने के बाद सरकारी गाइडलाइंस के तहत होटल और रेस्टोरेंट चलाए जा रहे हैं, लेकिन कुछ होटल और रेस्टोरेंट इन गाइडलाइंस का पालन करने में जिंदगियों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. इन बड़े-बड़े होटल में सब्जियों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है. होटल में सब्जियों को धोने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसके इस्तेमाल को डॉक्टर गलत बता रहे हैं.

सोडियम हाइपोक्लोराइट से धो रहे सब्जियां

पढ़ें:कीटनाशकों पर बैन : फैसला अच्छा, लेकिन बढ़ जाएगी फसलों की लागत

सोडियम हाइपोक्लोराइट से सब्जियों की धुलाई

3 महीने के लॉकडाउन के बाद 26 जून को होटल उद्योग को सरकार की तरफ से शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद होटल और रेस्टोरेंट प्रदेश में खुल चुके हैं. हालांकि होटल-रेस्टोरेंट में अब पहले जैसी रौनक नहीं रह गई है, लेकिन फिर भी होटल और रेस्टोरेंट संचालकों को खास गाइडलाइन के तहत ही अपने होटल या रेस्टोरेंट चलाना अनिवार्य किया गया है. इन नियमों का ज्यादातर जगह पालन भी किया जा रहा है, लेकिन इन नियमों का पालन और कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए जो तरीके अपनाएं जा रहे हैं वो काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. दरअसल, कुछ होटल और रेस्टोरेंट अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए सब्जियों को सोडियम हाइपोक्लोराइट केमिकल से धो रहे हैं. इसके पीछे इनकी ये दलील है कि सोडियम हाइपोक्लोराइट एक फूड बेस्ड केमिकल है. इसका सब्जी की गुणवत्ता और स्वास्थ्य पर कोई गलत प्रभाव नहीं पडता.

सब्जियों को धोने सोडियम हाइपोक्लोराइट का हो रहा इस्तेमाल

पढ़ें:CORONA EFFECT: कोरोना ने छीना 'जायका', सब्जी बेचने लगा रेस्टोरेंट वाला

ETV भारत ने की होटल की रसोई की पड़ताल

ETV भारत नेऐसे ही एक होटल की रसोई की पड़ताल की तो पता चला कि सब्जियों को पहले सादे पानी से धोने के बाद दूसरी बार सब्जियों को सैनिटाइज करने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट से भरे बर्तन में डुबाकर धुलाई की जाती है. उसके बाद तीसरी बार सादे पानी से इन सब्जियों को धुलाई के बाद कटिंग कर पकाया जाता है. होटल के कुक ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए सोडियम हाइपोक्लोराइट से सब्जियों को सैनिटाइज किया जाता है. कुक का कहना है कि सोडियम हाइपोक्लोराइट एक फूड बेस्ड केमिकल है, जिससे सब्जी की गुणवत्ता और स्वास्थ्य पर किसी तरह का कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता.

सोडियम हाइपोक्लोराइट

पढ़ें:'कीड़ों से ज्यादा इंसानों के लिए खतरनाक है पेस्टिसाइड, हर्बल कीटनाशक की जरूरत'

हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से निर्देश
सब्जियों को सैनिटाइज करने के लिए जिस सोडियम हाइपोक्लोराइट का इस्तेमाल किया जा रहा है उसके बारे में होटल के जनरल मैनेजर का कहना है कि यह केमिकल कोई नई चीज नहीं है. उनका यह भी कहना है कि इसके लिए इन्हें हेल्थ डिपार्टमेंट के द्वारा निर्देशित किया गया है जिसके बाद ही सब्जियों को इस केमिकल से सैनिटाइज किया जा रहा है.

सोडियम हाइपोक्लोराइट से धो रहे सब्जियां

पढ़ें:बेहद खतरनाक हैं ये 27 कीटनाशक, जिन्हें बैन करने की है तैयारी


'घातक है सोडियम हाइपोक्लोराइट'
होटल में सब्जियों की धुलाई के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर का मानना है कि उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि सोडियम हाइपोक्लोराइट फर्श या दूसरी चीजों को साफ करने के काम में आता है. डॉक्टर का कहना है कि सोडियम हाइपोक्लोराइट एक घातक केमिकल है. और इसका खाने-पीने के चीजों में इस्तेमाल करना अपराध है. जो लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

Last Updated : Jul 8, 2020, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details