छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेसहारों का सहारा बना वक्ता मंच, फुटपाथ पर रात गुजारने वालों को परोस रहे भोजन

By

Published : Dec 17, 2020, 11:03 PM IST

रायपुर में फुटपाथ पर रात गुजारने वालों के लिए सामाजिक संस्था वक्ता मंच भगवान बनकर आया है. बेसहारों के लिए सहारा बन रहा है. रात में खाना खिला रहा है. वक्ता मंच रोज रात में खाना का पैकेट दे रहा.

vakta Manch arranging a meal in raipur
वक्ता मंच रायपुर

रायपुर: फुटपाथ पर रात गुजारने वाले बेसहारा और निराश्रित लोगों के लिए सामाजिक संस्था वक्ता मंच सहारा बन रहा है. वक्ता मंच ने बुधवार से रात में भोजन व्यवस्था का शुभारंभ किया. रायपुर के रेलवे स्टेशन चौक में वरिष्ठ समाजसेवी डॉ मुकेश शाह ने फूड पैकेट बांटकर कार्यक्रम की शुरुआत की. वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने कहा कि 'कोई भूखा न रहे' इसका ध्यान रखा गया है. इसलिए सेवा कार्य शुरू किया गया है.

बेसहारों का सहारा बन रहा वक्ता मंच

देखें:महिला आयोग ने 110 वर्ग फुट की बनाई रंगोली, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल

सामाजिक संस्था वक्ता मंच ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को मास्क और सैनिटाइजर बांटने का काम किया था. कोरोना से बचाव के लिए कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन कर चुका है. वक्ता मंच लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हाट बाजारों में जाकर उपाय भी बता रहा है.

फुटपाथ पर संस्था के वॉलिंटियर्स देंगे फूड पैकेट

रायपुर के विभिन्न क्षेत्रों के फूटपाथों पर संस्था के वॉलिंटियर्स रोजाना रात के लिए खाना का पैकेट जरूरतमंदों को देंगे. शहर के वरिष्ठ समाजसेवियों के सहयोग से शुरू की गई है. योजना का उद्देश्य जरूरतमंद व्यक्तियों तक भोजन पहुंचाना है. मुहिम के तहत काम करने में असमर्थ, अस्पताल में इलाज के लिए आए मरीजों और उनके परिजनों, आर्थिक स्थिति कमजोर, भोजन नहीं उपलब्ध करा पाने वाले लोगों को दिया जाएगा.

यह भी देखें:'बाबा' नाराज ! चंदखुरी में सरकार के 2 साल के जश्न को बीच में छोड़कर चले गए सिंहदेव

नियमित रूप से संचालित करने की जा रही पहल

भोजन पैकेट में दाल, चावल, रोटी और सब्जी दी जा रही है. देश के विभिन्न हिस्सों में अनेक समाजसेवी संस्था नियमित रूप से यह सेवा संचालित कर रहे हैं. प्रदेश में भी लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर संस्थाओं ने राशन और भोजन उपलब्ध करवाया था. इस कार्य में वक्ता मंच भी शामिल हुआ. इस दौरान हुए अनुभव के बाद वक्ता मंच के वॉलिंटियर्स ने यह सेवा कार्य दोबारी शुरू करने का निर्णय लिया. इस कार्य को नियमित रूप से करने की पहल की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details