छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड का किया निरीक्षण

नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने सकरी लैंडफिल साइट का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को वेस्ट रिसाइकलिंग प्लांट की गुणवत्ता को लेकर निर्देश दिए.

By

Published : Nov 19, 2019, 6:52 PM IST

Updated : Nov 20, 2019, 12:03 AM IST

शिव डहरिया ने किया सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरिक्षण

रायपुर:छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया मंगलवार को अचानक सकरी लैंडफिल साइट का निरीक्षण करने पहुंचे. जहां मंत्री शिव डहरिया ने गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए वेस्ट रिसाइकलिंग प्लांट को समय सीमा के भीतर शुरू करने के निर्देश दिए. मामले में मंत्री ने चेतावनी देते हुए लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी बात कही है.

शिव डहरिया ने किया सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण

सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड निरीक्षण के दौरान मंत्री के साथ रायपुर पश्चिम से विधायक विकास उपाध्याय, रायपुर नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल के साथ राज्य शहरी विकास अभिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे और तमाम अधिकारी मौजूद रहे.

68 एकड़ क्षेत्र में फैला है सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि शहरी क्षेत्र से निकलने वाले अपशिष्ट को सकरी में बनाए गए लैंडफिल साइट पर डाला जा रहा है. करीब 68 एकड़ क्षेत्र में फैले सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे का संकलन वैज्ञानिक पद्धति से किया जा रहा है. जिससे अपशिष्ट से निकलने वाले हानिकारक तत्व भूगर्भीय जल की गुणवत्ता को प्रभावित न करे. मौके पर मंत्री ने साइंटिफिक लैंडफिल के तहत बन रहे सेल का भी निरीक्षण किया. मौके पर मंत्री ने जिम्मेदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि लैंडफिल लाइनिंग के दौरान यह ध्यान रखें कि भूगर्भीय जल की गुणवत्ता प्रभावित न हो. उन्होंने निर्माणाधीन कचरा निष्पादन संयंत्र की स्थापना में तेजी लाने और समय सीमा में काम पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं.

पढे़:स्ट्रीट लाइट की कमी को लेकर पार्षद ने मंत्री से लगाई गुहार

आसपास के लोगों को न हो परेशानी
मंत्री शिव डहरिया ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समीपवर्ती क्षेत्रों के निवासियों को इस डंपिंग साइट के कारण बदबू या किसी तरह की गंदगी से कोई परेशानी न हो इसका भी ख्याल रखें. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण निवारण के सभी मापदंडों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए.

Last Updated : Nov 20, 2019, 12:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details