छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 17, 2021, 6:50 PM IST

Updated : Apr 17, 2021, 7:51 PM IST

ETV Bharat / state

बेकाबू कोरोना: ICU बेड की कमी, सिंहदेव ने हर्षवर्धन को दिए ये सुझाव

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक ली. इस बैठक में छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी शामिल हुए. बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति,वैक्सीनेशन, ऑक्सीजन सप्लाई, रेमडेसिविर इंजेक्शन समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

union-health-minister-doctor-harsh-vardhan-holds-a-meeting-with-health-ministers-of-11-states-including-chhattisgarh-health minister-ts-singhdeo
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ली वर्चुअल बैठक

रायपुर:देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक ली. इस बैठक में छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी शामिल हुए. बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति,वैक्सीनेशन, ऑक्सीजन सप्लाई, रेमडेसिविर इंजेक्शन समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ली वर्चुअल बैठक

छत्तीसगढ़ में वर्तमान स्थिति चिंताजनक

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव में कहा कि छत्तीसगढ़ में वर्तमान स्थिति चिंताजनक है. 16 अप्रैल तक राज्य की औसत पॉजिटिविटी रेट 30% है. राज्य के 28 में से 13 जिलों में 20% से कम पॉजिटिव केस हैं.20% से 40% पॉजिटिविटी रेट सात जिलों में है. 8 जिलों में कोरोना संक्रमण 40% से ऊपर है.

बढ़ रहे हैं एक्टिव केस

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में एक्टिव केस 1,24,000 हो चुके हैं. 2 लाख के आसपास या 1.5 लाख पार करने के आसार दिखाई दे रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 90% के आसपास लोग होम आइसोलेशन हैं. इसे 80% को टारगेट लेकर चल रहे हैं. 80% होम आइसोलेशन होगा तो 20% आबादी के लिए प्रबंधन करना होगा. यानी 2 लाख की स्थिति आती है तो 40,000 कुल बिस्तर की जरूरत पड़ेगी, जिसमें ऑक्सिजनेटेड बेड भी होंगे. इसके साथ ही आईसीयू बिस्तरों की स्थिति चिंताजनक है, छत्तीसगढ़ लगभग 100% ऑक्युपेंसी की स्थिति में है.

अंबिकापुर में आयुष्मान कार्ड से पैसे निकालने के बाद मरीज को अस्पताल से बाहर निकाला, हुई मौत

वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ का परफॉर्मेंस अच्छा: सिंहदेव

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि वैक्सीनेशन में अभी तक तुलनात्मक बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ का परफॉर्मेंस ठीक रहा है. 20% टारगेटेड आबादी को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य राज्य ने रखा है. इसके साथ ही उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि जिन राज्यों का वैक्सीनेशन प्रतिशत आबादी का 16%-17% से ऊपर पहुंच जा रहा है, उसमें 45 साल से नीचे का भी रिलैक्सेशन का प्रावधान देना चाहिए. उन्होंने बताया कि कोविशिल्ड की 4 लाख डोज और 2 लाख कोवैक्सीन की खेप शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में पहुंची है.

ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए जताया अभार

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि हमारी मांगों मानते हुए केंद्र सरकार ने जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर और छोटे सिलेंडर को उपलब्ध कराने का निर्णय ले लिया है.

ICU यूनिट उपलब्ध कराने की मांग

ICU बिस्तरों की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 200 प्री-फैबरीकेटेड यूनिट से 1000 प्री-फैबरीकेटेड यूनिट केंद्र सरकार उपलब्ध करवाने पर विचार करे. जिससे कम से कम समय में ICU के बिस्तरों का हम निर्माण कर सकें.

रेमडेसिविर की इंटरस्टेट अनुमति दी जाए: सिंहदेव

राज्य में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा की. उन्होंने रेमडेसीविर की इंटरस्टेट अनुमति दी जाए. जो भी आर्डर हैं. यह भी कहीं रुकें नहीं इस पर निर्देश जारी किए जाएंगे. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि 4 स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट में से 1 बनकर तैयार हो गया है. वहीं 4 लेवल के लैब की स्थापना रायपुर मेडिकल कॉलेज में की जा रही है.

Last Updated : Apr 17, 2021, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details