छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सिंहदेव ने ETV भारत से की बातचीत, कोरोना पर दी महत्वपूर्ण जानकारियां

By

Published : Mar 5, 2020, 8:30 PM IST

Updated : Mar 5, 2020, 11:05 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने गुरुवार को कोरोना वायरस को लेकर प्रेस कॉन्फेंस की. इस दौरान उन्होंने कोरोना को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी दी.

TS Singh deo press conference regarding Corona in raipur
सिंहदेव ने की प्रेस कॉन्फेंस

रायपुर:छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने गुरुवार को कोरोना वायरस को लेकर प्रेस कॉन्फेंस की. इस दौरान उन्होंने कोरोना के लेकर बताया कि, जो विदेश से लोग आ रहे हैं. उनकी रेलवे स्टेशनों पर जांच की जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि 'केंद्र सरकार से भी जानकारी ली जा रही है. जो बाहर से लोग आ रहे हैं हम उनकी ऑनलाइन जांच भी कर रहे हैं.

सिंहदेव ने ETV भारत से की बातचीत

साथ ही सिंहदेव ने जानकारी देते हुए बताया कि 'एयरपोर्ट से भी स्वास्थ्य विभाग से फोन आ रहे हैं, कि आपके यहां लोग आ रहे हैं इनकी जांच करा लें, जिसे हम रुटीन चेक के अनुसार चेक करा रहे हैं, जिससे लोगों में घबराहट न हो. इस दौरान जब पत्रकारों ने उनसे सवाल किया कि, पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि कोरोनो के कारण हम होली नहीं मनाएंगे, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि 'हम लोगों में घबराहट न हो इसलिए हम ऐसी सलाह नहीं देंगे. हम लोगों में भय कायम नहीं करेंगे'.

'मुंह पर कपड़ा लगाकर छींके'

सिंहदेव ने कहा कि 'आप होली मत खेलिए मैं ऐसा नहीं कहूंगा, बल्कि मैं कहूंगा कि आप जब छींके या फिर खांसे तो मुंह पर कपड़ा लगाकर छींके, जिससे जो वायरस है, वो फैलेगा नहीं. आप होली खेलिए बल्कि आप अपना बचाव करिए. साथ ही सिंह देव से जब पत्रकारों ने सवाल किया कि अगर कोई सैंपल देना चाहे, तो उसके लिए क्या प्रावधान है, जिसका जवाब देते हुए सिंहदेव ने कहा कि 'अगर ऐसी बात रहेगी, तो हम ग्रुप में सैंपल ले सकते हैं, जैसे की स्कूल, कॉलेज इससे आसान होगा'.

लापरवाही करने वालों पर होगी कार्रवाई

साथ ही टीएस सिंह देव ने कहा कि 'जो अधिकारी कर्मचारी कोरोना को लेकर लापरवाही बरतेंगे, उसको माफ नहीं किया जाएगा. उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी. सिंहदेव ने कहा कि 'अभी तक मार्केट में कोरोना की कोई दवाई नहीं है. एंटीबायोटिक नहीं बनाई गई है'. साथ ही उन्होंने कहा कि 'हमारे पास अभी स्टॉक पर मास्क उपल्बध हैं. हमने अभी 4 लाख मास्क खरीदें हैं. जरुरत पड़ेगी, तो अभी और भी खरीदेंगे.

कोरोना वायरस की जांच के लिए वार्ड बनाए गए

सिंहदेव ने कहा कि '27 जिले में हमारे पास कोरोना वायरस की जांच के लिए वार्ड बनाए गए हैं. जहां हम संदिग्ध मरीजों की जांच कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 'माना अस्पताल में 6 कमरे ऐसे हैं, जहां सिंगल बेड के वार्ड बनाए गए हैं, जो कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की जांच की जाएगी. हम हर संभाग में 'हमर लैब' स्थापित करेंगे, जहां अलग-अलग जांच होंगे. हमारे पास अभी 90 डायगनेशिश मशीन उपलब्ध हैं. वहीं इसे और भी बढ़ाएंगे, जिससे लोगों को सुविधाएं उपलब्ध हो सके'.

Last Updated : Mar 5, 2020, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details