छत्तीसगढ़

chhattisgarh

यातायात नियमों के प्रति ट्रैफिक मितान लोगों को कर रहे जागरूक, यातायात विभाग ने किया सम्मानित

By

Published : Dec 7, 2020, 8:12 PM IST

लगातार बढ़ रहे सड़क हादसे को देखते हुए यातायात पुलिस ने 2 अक्टूबर से ट्रैफिक मितान अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत पुलिस लोगों को ट्रैफिक मितान बना रही है.

traffic mitan awareness program
ट्रैफिक मितानों का सम्मान

रायपुर:छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसे को देखते हुए पुलिस अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रही है. रायपुर में 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन से ट्रैफिक मितान की शुरुआत की गई. इस अभियान के तहत पुलिस ऐसे लोगों को ट्रैफिक मितान बना रही है जो यातायात नियमों का पालन कर रहे हैं और लोगों को यातायात के प्रति जागरूक कर रहे हैं. रायपुर पुलिस की ओर से उन्हें सम्मानित भी किया जा रहा है.

ट्रैफिक मितानों का सम्मान

राजधानी रायपुर के एडिशनल एसपी अजय यादव की उपस्थिति में यातायात विभाग की ओर से ट्रैफिक मितान कार्यक्रम की शुरुआत की गई और इस कार्यक्रम में शहर के लगभग 15 वाहन चालकों को ट्रैफिक मितान के तहत मोमेंटो और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. ट्रैफिक मितान न सिर्फ खुद ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं. बल्कि दूसरों को भी ट्रैफिक नियम के प्रति जागरूक करते हैं. पुलिस का कहना है कि अब तक राजधानी में 150 ट्रैफिक मितान बनाए जा चुके हैं.

पढ़ें: यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालक बनेंगे ट्रैफिक मितान

अन्य समाज सेवी संस्थाएं भी ले रही हिस्सा
पुलिस की इस पहल में दूसरी संस्थाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है. पुलिस की इस मुहिम में अन्य समाज सेवी संस्थाएं भी जुड़ चुकी है. ट्रैफिक मितान के माध्यम से दूसरे लोगों को भी यातायात के प्रति सतर्क और सावधान रहने की हिदायत दी जा रही है.

पढ़ें: रायपुर: नो पार्किंग पर खड़ी 1400 से ज्यादा वाहन चालकों पर कार्रवाई

अपराधों की रोकथाम के लिए चलाया जा रहा अभियान
स्मार्ट सिटी ने अपराधों की रोकथाम और स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (traffic management system) बनाने के लिए ITMS सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. जिसके माध्यम से 1 साल से भी ज्यादा समय में अपराधों की रोकथाम के साथ ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के खिलाफ e चालान बनना शुरू कर दिया गया है. बता दें कि राजधानी रायपुर स्मार्ट सिटी में शामिल है. स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था बनाए जाने के लिए लोगों में भी यातायात नियमों के प्रति अवेयरनेस होना जरूरी है. इसलिए ट्रैफिक मितान अभियान चलाया जा रहा है.

ट्रैफिक के नियम

  • वन वे नियम: इस नियम के अनुसार गाड़ी को मोड़ नहीं सकते हैं. वन वे पर गाड़ी चलाते समय दूसरे वाहनों से कुछ फासला बनाए रखना जारुरी होता है.
  • पार्किंग का ध्यान रखें:वाहने के पार्किंग के दौरान एक वाहन को दूसरे वाहन से कुछ दूरी पर खड़ा करना ताकि दूसरे व्यक्ति को गाड़ी निकालने में परेशानी न हो.
  • ओवरटेक ना करें:ओवरटेक करने से बचना चाहिए. ओवरटेक करने पर अक्सर एक्सिडेंट का खतरा बना रहता है.
  • वाहन पार्किंग एरिया में ही खड़ा करना चाहिए: वाहन को पार्किंग एरिया में खड़ा करवाना जरूरी. वाहन को सड़क के किसी भी किनारे खड़ा करना गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details